पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:मऊ में 8 मैना मृत मिली, विभाग ने 2 सैंपल जांच के लिए भाेपाल भेजे

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बर्ड फ्लू के डर के बीच श्रीमाधोपुर के मऊ में 8 मैना मृत मिली। मौके पर पहुंची वन विभाग और पशुपालन की टीम ने दो सैम्पल लेकर भोपाल भिजवा दिए और बाकी को जमीन में दफना दिया गया। प्रारंभिक तौर पर विभाग के अधिकारी इसे फ्लू नहीं मान रहे हैं। क्योंकि मृत पक्षी की गर्दन में लकवा जैसी स्थिति है। आशंका है कि सर्दी या करंट लगना मौत का कारण हो सकता है।

संयुक्त निदेशक डॉ महेश कुमार मीणा ने बताया कि सीकर में कंट्रोल रुम को स्थापित किया गया है। लोगों से अपील है कि मृत पक्षी को हाथ न लगाए। मृत पक्षी मिलने पर 01572-2270739, 9414039443 या 9413950015 पर संपर्क करें। नाेडल ऑॅफिसर मोहन लाल अग्रवाल ने बताया कि मृत पक्षियों के गले में मिली सूजन लकवा होने की ओर इशारा करती है। सभी आठ पक्षियों को देखने पर उनमें खतरनाक इन्फ्लूएंजा नहीं लगता। फिलहाल जांच के लिए जो सैम्पल भोपाल भेजे गए है उनकी रिपोर्ट के आधार पर ही कुछ कहा जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें