पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर विशेष:सिलेंडर के बाद अब ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए मारामारी... दुबई, कतर व बैंकॉक में भी एक महीने बाद की डिलीवरी

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राज्य सरकार विदेशों से खरीदेगी 20 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर - Dainik Bhaskar
राज्य सरकार विदेशों से खरीदेगी 20 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
  • विदेशों में रहने वाले लोगों को ग्रामीणों ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए दे रखे हैं ऑर्डर, लेकिन वहां भी नहीं मिल पा रहे

ऑक्सीजन सिलेंडर मिल नहीं रहे...अब तो हालात यह हो गए है कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए भी मारा-मारी होने लगी है...। स्थिति यह है कि दुबई, कतर, मस्कट व बैंकॉक से भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सप्लाई के लिए 15 से 30 दिन बाद का समय मिल रहा है। कई गांव के लोग ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की अहमियत समझ रहे हैं, इसलिए उन्होंने विदेशों में रहने वाले लोगों को भी इसके लिए ऑर्डर दिए हैं।

मारवाड़ फाउंडेशन के आमिर खान किरडोली ने 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद के लिए दुबई व कतर में बात की, लेकिन वहां भी नहीं मिले। उनका कहना है कि गांव के लोग चाहते हैं कि हर गांव में अगर एक-दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हो तो काफी मरीजों को इनसे बड़ी राहत मिल सकती है। मस्कट, दुबई और बैंकॉक में बात हुई है। जाजोद, भींचर, मंगलूणा, कांसली कई गांव के लोग भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगवा रहे हैं।

दुबई में रह रहे जावेद खान ने भास्कर को बताया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इसलिए दुबई में कुछ कंपनियों से बात की तो वे अगले एक महीने बाद सप्लाई देने की बात कर रहे हैं। यही हालात कतर में बने हुए हैं। क्योंकि-केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय ने कई देशों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सीधी खरीद कर ली। भारत सरकार ने टैक्स हटा दिए हैं। कतर में रहने वाले रोशन खान ने बताया कि पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए गांव के कई लोगों के फोन कर रहे हैं, लेकिन अभी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिल नहीं रहे।

राज्य सरकार विदेशों से खरीदेगी 20 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
सरकार चीन से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने पर विचार कर रही है। अधिकारियों की एक टीम जल्द ही चीन से आयात की संभावनाओं का पता लगाने के लिए भेजी जा सकती है। सरकार विदेशों से 20 हजार ऑक्सिजन कंसंट्रेटर खरीदेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ऑक्सिजन और जरूरी दवाओं को बढ़ाने के लिए अन्य देशों समेत सभी विकल्पों का पता लगाएं। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से भी मांग की है कि वह ऑक्सिजन कंसंट्रेटर विदेशों से खरीदें और इन पर सभी तरह के टैक्स हटाएं।

एक्सपर्ट : ऑक्सीजन कंसंट्रेटर काेराेना मरीजों की जान बचाने में बड़ी भूमिका निभा सकता है

1. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर क्या होते हैं?
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वो डिवाइस होता है जो वातावरण की हवा को लेकर उसमें ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा देता है। इसके लिए वो नाइट्रोजन को फिल्टर कर उसे बाहर फेंक देता है। ये डिवाइस मरीज को अतिरिक्त ऑक्सीजन देने के लिए होते हैं। कॉन्सेंट्रेटर किसी ऑक्सीजन सिलिंडर या टैंक की तरह ही काम करते हैं। इसमें भी ऑक्सीजन मास्क या नेसल ट्यूब के जरिए दी जाती है। हालांकि, सिलिंडर को रिफिल करना पड़ता है जबकि कंसंट्रेटर बिजली के इस्तेमाल से 24 घंटे चल सकते हैं।
2. इसका इस्तेमाल कब और किसे करना चाहिए?
सामान्य स्तर से कम ऑक्सीजन लेवल होने पर भी हर कोई कंसंट्रेटर का इस्तेमाल नहीं कर सकता। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सिर्फ कोविड के मॉडरेट केस में इस्तेमाल हो सकते हैं या फिर उन केस में जहां जरूरत अधिकतम 5 लीटर प्रति मिनट की है। जैसे-अगर आपका ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल 90-94 है तो आप कंसंट्रेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. क्या कंसंट्रेटर घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं?
कंसंट्रेटर का इस्तेमाल सिर्फ हल्के कोविड संक्रमण में ही करना चाहिए। इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लीजिए। मरीजों को कॉन्सेंट्रेटर के जरिए दी गई सप्लीमेंटल ऑक्सीजन से मदद मिल सकती है, लेकिन तभी जब वो अस्पताल में भर्ती हों। बिना मेडिकल सलाह के इसका इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है।
4. कितने रुपए में आता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर?
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत 40 हजार रुपए से 90 हजार तक जा चुकी है। क्योंकि-सामान्य हालातों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग साल में 30 हजार से 40 हजार थी और मौजूदा समय में यह बढ़कर 30 हजार से 40 हजार प्रति माह तक पहुंच गई है। वर्तमान में हर दिन देश में 2 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग हो रही है।
5. कंसंट्रेटर खरीदने से पहले क्या चैक करना चाहिए?
इसे खरीदने से पहले ये पता होना चाहिए कि मरीज को कितनी लीटर ऑक्सीजन की जरूरत है। इन सब बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे-सीडीसी की गाइडलाइन के मुताबिक-अगर मरीज का ऑक्सीजन लेवल 90 से कम है तो ऑक्सीजन सपोर्ट की सलाह रहती है। कंसंट्रेटर की कैपेसिटी आपकी जरूरत से ज्यादा होनी चाहिए। जैसे कि आपको 3.5 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन चाहिए तो आपको 5 लीटर वाला कॉन्सेंट्रेटर खरीदना चाहिए।

हमेशा ऐसा कंसंट्रेटर खरीदना चाहिए जो ऑक्सीजन प्युरिटी इंडिकेटर (ओपीआई) के साथ आता हो। 90 प्रतिशत से ज्यादा प्युरिटी के साथ 5 लीटर वाला कंसंट्रेटर 3 लोगों के छोटे परिवार के लिए सही विकल्प है। 5 से ज्यादा सदस्यों वाले परिवार के लिए 10 लीटर का जनरेटर ठीक रहेगा। डाॅ. राज शेखर यादव, कन्विनर-यूनाइटेड प्राइवेट क्लीनिक्स व हॉस्पिटल एसोसिएशन (उपचार) व डाॅ. रामप्रसाद भड़िया-जयपुर

खबरें और भी हैं...