पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान दिवस मनाया:कलाकारों ने नृत्य के माध्यम से संस्कृति से रूबरू कराया, करतब दिखा दर्शकों को किया रोमांचित

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान दिवस पर होटल रायसिना हिल्स में सांस्कृतिक प्रस्तुति देते हुए। - Dainik Bhaskar
राजस्थान दिवस पर होटल रायसिना हिल्स में सांस्कृतिक प्रस्तुति देते हुए।

मंगलवार काे राजस्थान दिवस मनाया गया। इसमें खास बात ये रही कि लोक कलाकारों ने राजस्थानी संस्कृति को नृत्य में दिखाया। हालांकि राजस्थानी भाषा के गीतों में भी वेस्टर्न बीट का चलन हाे चुका है। लोक कलाकारों ने धरती धोरांरी, मारवाड़ की धरती, लीलन श्रृंगारी, छाछ की धमकड़ी आदि राजस्थानी गानों का समावेश किया।

मोरिया आछ्यो बोल्यो रे गीत पर मोरपंख से सजे नर्तक एवं नीली राजस्थानी पोशाक में अपनी प्रस्तुति से दर्शकों को रोमांचित किया। नृत्य एवं गीतों के माध्यम से स्थानीय कलाकारों की टीम ने भी राजस्थानी गानों पर एकल, समूह नृत्य प्रस्तुत किए।

गायिका नंदनी त्यागी ने राजस्थानी गानों की प्रस्तुति देकर राजस्थानी भाषा का बखान किया। इस अवसर पर जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग की ओर से होटल रायसीना हिल में लोक संगीत, नृत्य व कला जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें नटराज सुगम संगीत संस्थान के कलाकारों ने धरती धोरांरी एवं आछ्याे बोल्याे रे मोरिया आदि अपनी कला का प्रदर्शन किया।

संस्थान के धीरेंद्र चतेरा ने बताया कि धरती धोरां री में राजस्थान की संस्कृति का समावेश है। इसमें गांव में काम करता किसान, सरहद पर जवान, राजपूत वीरों, गणगौर पूजन, परिवार के लिए महिला का त्याग आदि शामिल है।

राजस्थान की संस्कृति को संजोए रखना होगा, इसके लिए हमें पाश्चात्य कला की बजाए राजस्थानी संस्कृति का समावेश करना चाहिए। इनमें गोविंद चतेरा, रवि चतेरा, रामअवतार चतेरा, जयकरण मोरदिया, लक्ष्मी सैनी, टीना चतेरा, तनिषा चतेरा शामिल है। कोलीड़ा के अल्ताफ एंड पार्टी ने राजस्थानी संस्कृति पर अपनी कला का प्रदर्शन किया। इसमें आग को निगलना आदि शामिल है।

अलिताब धोबी ने कहा कि संस्कृति को बचाना हमारा कर्तव्य है। इसमें अजय फोक डांसर, इरसाद, आरव, सचिन राजपूत, आदिल खां आदि शामिल थे। इसमें चारु पाराशर ने शहर की लड़की पर हीप-हॉप डांस किया।

रंगोली प्रतियोगिता में दिखाया हुनर : पोलो ग्राउंड स्थित विद्याश्रम पब्लिक स्कूल में राजस्थान दिवस पर रंगोली प्रतियोगिता हुई। इसमें साक्षी जांगिड़, भावना मिश्रा, आरुषी शर्मा, काजल कंवर, वैष्णवी मिश्रा, प्रियांशी भास्कर, नंदिनी मित्तल एवं पूर्वा शेखावत ने कोरोना को खत्म करने का संदेश दिया।

निदेशक मंजू लाटा ने कहा कि राजस्थान की संस्कृति को अपनाकर हम समाज में व्याप्त सभी कुरीतियों का खात्मा कर सकते हैं। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य मधुसूदन शर्मा, अनुराधा पांडे, पायल शुक्ला, नेहा व्यास, हेमा प्रधान व स्टाफ सदस्य शामिल थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें