शुद्ध के लिए युद्ध अभियान:त्योहार पर जागा स्वास्थ्य विभाग अब खाद्य पदार्थों व मिठाइयों के लेंगे सैंपल

सीकर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य विभाग त्याेहारी सीजन पर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू करने जा रहा है।(फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
स्वास्थ्य विभाग त्याेहारी सीजन पर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू करने जा रहा है।(फाइल फोटो)
  • 14 से 4 नवंबर तक होगी कार्रवाई

स्वास्थ्य विभाग त्याेहारी सीजन पर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू करने जा रहा है। अभियान 14 अक्टूबर से शुरू हाेगा, जाे 4 नवंबर तक चलेगा। स्वास्थ्य विभाग खाद्य पदार्थों तथा मिठाइयों के नियमित सैंपल लेगा। अभियान में रसद, डेयरी और पुलिस का सहयाेग लेकर मिलावटियाें पर कार्रवाई की जाएगी। जन स्वास्थ्य निदेशक ने इस संबंध में आदेश जारी किए है।

अभियान के तहत दूध व दूध से बने उत्पाद जैसे पनीर, बटर, घी, मावा और मिठाइयों के सैंपल लेकर जांच करने के लिए लैब में भेजा जाएगा। सैंपल में मिलावट पाए जाने पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। अभियान के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के साथ पैकेजिंग व कमोडिटी एक्ट की पालना होने का भी पता लगाया जाएगा।

पैक खाद्य पदार्थों पर वस्तु का विवरण, मूल्य, निर्माण व एक्सपायर होने की तारीख आदि की जानकारी अंकित है या नहीं, इसका निरीक्षण भी किया जाएगा। अगर यह जानकारियां नहीं होंगी तो विधिक माप अधिकारी विक्रेता के खिलाफ अलग केस दर्ज करेंगे।

फूड सेफ्टी ऑफिसराें को उपकरण उपलब्ध कराएंगे

सैंपल जांच के लिए सभी फूड सेफ्टी ऑफिसराें को जरूरी उपकरण व सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। संभागीय स्तर पर उपलब्ध फूड टेस्टिंग लेबोरेट्री का भी इस अभियान में उपयोग किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने लाेगाें से अपील की है कि त्याेहारी सीजन में शुद्ध खाद्य सामग्री व सुरक्षित फूड प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जिससे संक्रमण और अन्य प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सके।

खबरें और भी हैं...