पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नौकरी:बैंक ऑफ इंडिया अधिकारी वर्ग के 214 पदों पर भर्ती करेगा

सीकर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीएनबी के बाद बैंक ऑफ इंडिया ने भी शुरू की भर्ती प्रक्रिया, 30 तक करें ऑनलाइन आवेदन

पंजाब नेशनल बैंक के साथ ही अब बैंक ऑफ इंडिया ने भी अधिकारी वर्ग के 214 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। कार्यक्रम के मुताबिक बैंक के विभिन्न विभागों में अनुभव और योग्यता के आधार पर असिस्टेंट मैनेजर, मैनेजर, सीनियर मैनेजर व चीफ मैनेजर के पदों पर भर्ती कराई जाएगी। इसके लिए बुधवार से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कार्यक्रम के अनुसार आवेदन 30 सितंबर तक भरे जाएंगे।

अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा पीडब्ल्यू बीडी वर्ग के अभ्यर्थियों का आवेदन शुल्क ₹175 तथा ओबीसी व सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों का ₹850 तय किया गया है। मापदंड के आधार पर आवेदक की योग्यता में पद के अनुसार स्नातक स्नातकोत्तर व पीएचडी तथा अनुभव को प्राथमिकता दी गई है। भर्ती में पूर्व सैनिकों को भी मौका दिया गया है। सेवानिवृत्ति के अधिकतम तीन साल बाद तक पूर्व सैनिक भर्ती में शामिल हो सकेंगे।
भर्ती में शामिल हो सकेंगे 40 वर्ष तक के अभ्यर्थी
बैंक भर्ती बोर्ड ने 20 से 40 साल के अभ्यर्थियों को भर्ती में शामिल करने का निर्णय किया है। खास बात यह है कि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में पांच साल तथा ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमों अनुसार तीन साल तक की छूट भी दी गई है। ऐसे में अधिकतम 40 साल तक के युवा भर्ती में शामिल हो सकेंगे।
इस तरह किए जा सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की गई है। आवेदक भर्ती बोर्ड की वेबसाइट www.bankofindi.coin से आवेदक खुद आवेदन कर सकता है। इसके लिए आवेदक को स्कैन सिग्नेचर, फोटो और एक अंडरटेकिंग अपलोड करनी होती है। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, एटीएम, क्रेडिट कार्ड से किया जा सकता है ।
ये रहेगा परीक्षा का पैटर्न
अभ्यर्थी को भर्ती में सफलता हासिल करने के लिए लिखित परीक्षा तथा जीडी व पर्सनल इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना होगा। परीक्षा में 50 नंबर अंग्रेजी विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे। 75 अंक का प्रोफेशनल नॉलेज तथा 50 अंक का जनरल वर्क बैंकिंग नॉलेज पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। ढाई घंटे में परीक्षार्थी को प्रश्न-पत्र हल करना होगा। परीक्षा निगेटिव मार्किंग के आधार पर कराई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें