पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Before The Commencement Of The Kharif Season, Sellers Will Have To Renew The Licenses Of Fertilizer And Seeds Online.

बदलाव:खरीफ सीजन शुरू होने से पहले ही विक्रेताओं काे ऑनलाइन रिन्यू कराने हाेंगे खाद-बीज के लाइसेंस

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि विभाग ने खाद-बीज विक्रेताओं के लिए लाइसेंस रिन्यू करने की प्रक्रिया में किया बदलाव

प्रदेशभर में काेराेना काल के जन अनुशासन पखवाड़े की सख्ती काे देखते हुए कृषि विभाग ने खरीफ सीजन के दाैरान किसानों तक प्रमाणित खाद बीज पहुंचाने की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग द्वारा इसके लिए खाद-बीज व कीटनाशक काराेबार की सीजन शुरू हाेने से पहले विक्रेताओं के एक्सपायर हुए अनुज्ञापत्राें काे अपडेट करने पूरी प्रक्रिया काे ऑनलाइन कर दिया है। विक्रेताओं काे अब बिक्री पत्र काे अपडेट कराने के लिए विभाग के दफ्तराें के खुलने का इंतजार नहीं कराना हाेगा।

इसके लिए विक्रेता काे संबंधित अनुज्ञापत्राें से जुड़े सभी दस्तावेज आवेदन के साथ क्षेत्र के ई-मित्र के जरिये ऑनलाइन कराना हाेगा। जिसके आधार पर कृषि विभाग के निरीक्षक दस्तावेजाें की जांच कर एक्सपायरी हुए बिक्री पत्र काे अपडेट कर विक्रेताओं काे काराेबार में छूट देंगे। संयुक्त निदेशक प्रमाेद कुमार के अनुसार यह अपडेट व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू की गई है। यह मामला प्रदेभर में 15 हजार के करीब खाद, बीज व कीटनाशक विक्रेताओं से जुड़ा हुआ है।

लाइसेंस अपडेट की व्यवस्था ऑनलाइन हाेने से प्रदेशभर में करीब 5 हजार से ज्यादा विक्रेताओं काे इसका फायदा हाेगा। खरीफ सीजन में समय पर लाइसेंस अपडेट की प्रक्रिया पूरी हाेने से बिक्री काउंटर व्यवस्था भी प्रभावित नहीं हाेगी। अब तक प्रदेशभर में विक्रेताओं काे एक्सपायरी लाइसेंस के नवनीकरण करवाने के लिए संबंधित दस्तावेज विभाग के कार्यालय में जमा करवाने हाेते। कृषि विभाग के निरीक्षक के द्वारा दस्तावेजाें की जांच के बाद ही लाइसेंस अपडेट की प्रक्रिया पूरी की जाती।

सीकर में 100 से ज्यादा विक्रेताओं से जुड़ा है मामला
अकेले सीकर जिले में ही 400 से ज्यादा विक्रेताओं से जुड़ा हुआ मामला है। कृषि विभाग के अनुसार सीकर जिले मेंं 400 से ज्यादा विक्रेताओं काे काराेबार के लिए लाइसेंस के साथ-साथ पाॅश मशीन तक उपलब्ध करवाई हुई है। इनमें करीब 100 से ज्यादा लाइसेंस नए सिरे से अपडेट किए जाने हैं।

आवेदन ऑनलाइन सूचना भिजवाने के बाद कर सकेंगे काराेबार
बिक्री लाइसेंस की एक्सपायरी डेट अपडेट कराने के बाद विक्रेता बिना किसी प्रकार की राेक के संबंधित खाद-बीज एवं कीटनाशकाें का काराेबार नियमित कर सकेगा। बशर्ते उसे आवश्यक सभी दस्तावेजाें की प्रतिलिपि सबमिट करनी हाेगी। काराेबार उसी परिस्तिथि में रुकवाया जाएगा। जिसमें उपलब्ध करवाई गई सूचना अनुज्ञापत्र एक्ट के अनुसार सही नहीं पाई जाती है।

खबरें और भी हैं...