• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Camp Program Continues For 375 Gram Panchayats Of 12 Panchayat Samitis Of The District, See Here When The Campaign Camp Will Be Organized In Your Panchayat

प्रशासन गांवों के संग अभियान 2 अक्टूबर से:12 पंचायत समितियों की 375 ग्राम पंचायतों के लिए शिविर कार्यक्रम जारी,11 हजार परिवारों को पट्‌टे जारी करने का टारगेट

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी - Dainik Bhaskar
कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी

प्रदेश में दो अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान शुरू होगा। अभियान को लेकर कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने सीकर जिले की 375 ग्राम पंचायतों का कार्यक्रम जारी किया हैं। अभियान के अंतर्गत कुल 11 हजार परिवारों को पट्‌टे जारी करने का टारगेट रखा गया हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायत पर 30 परिवारों को मकान या जमीन का पट्टा दिया जाएगा। अभियान में 19 विभागों से जुड़े 93 तरह के काम होंगे। इनमें राजस्व विभाग राजस्व खातों के शुद्धिकरण, आपसी सहमति से खातों का विभाजन, रास्ते खोलने, पुराने रास्तों की चौड़ाई बढ़ाने सहित विभिन्न काम किए जाएंगे।

पेंशन प्रकरणों के निस्तारण सहित विभिन्न काम होंगे
समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान, विशेष योग्यजन सम्मान, एकल नारी सम्मान सहित विभिन्न पेंशन योजनाओं की जानकारी, पालनहार योजना का प्रचार-प्रसार, राजस्थान अनुसूचित जाति-जनजाति व पिछड़ा वर्ग निगम की ओर से रोजगार योजनाओं की सूचना, सिलिकोसिस पीड़ितों का सर्वे एवं लंबित मामलों में भुगतान किए जाएंगे। सैनिक कल्याण विभाग की ओर से पूर्व सैनिक पहचान कार्ड जारी करने, सम्मान भत्ता से संबंधित जानकारी व समस्या समाधाान, द्वितीय विश्व युद्ध पेंशन से संबंधित प्रकरणों का निस्तारण, शहीद सैनिकों के आश्रितों को राज्य सरकार की सुविधाओं से जोड़ना,पेंशन प्रकरणों की सुनवाई की जाएगी।
महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से इंदिरा महिला शक्ति योजना में दी जा रही सुविधाओं से संबंधित प्रकरणों का निस्तारण, कौशल एवं आजीविका विकास निगम से जुड़ी जानकारी, गांवों में साथिन के रिक्त पदों पर चयन की कार्यवाही करना, समेकित बाल विकास सेवाओं की जानकारी देना, आंगनबाड़ी केंद्र संचालन से जुड़े प्रकरणों का निस्तरण की कार्रवाई की जाएगी।

बिजली-पानी, कृषि-वन विभाग में होंगे ये काम
पेयजल व्यवस्था से जुड़े मुद्दे, अवैध नल कनेक्शन हटाना, शिकायतों का निस्तारण, मृदा स्वास्थय कार्डों का वितरण, जल संग्रहण से संबंधित योजनाओं में पंजीकरण, विभागीय योजनाओं के आवेदन, राजीव गांधी कृषक साथी सहायता, फसल बीमा योजना से जुड़े प्रकरण का निस्तारण किया जाएगा। बिजली संबंधी प्रकरणों की सुनवाई, वीसीआर असेसमेंट कमेटी व अन्य समझौता समिति के निर्णयों को लागू करवाना। नाम परितर्वन व भार बढ़ाना तथा घटाने संबंधित प्रकरणों का निस्तारण, नए कनेक्शनों से जुड़े प्रकरणों की सुनवाई की जाएगी।

राजस्व विभाग में खातों के विभाजन सहित 20 तरह के काम
राजस्व अभिलेख खातों का शुद्धिकरण, खातों का विभाजन, रास्ते के प्रकरण सुखाधिकार, नवीन रास्ते एवं पुराने रास्तों की चौड़ाई बढ़ाने, खातेदारी अधिकार देने, चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाना, भूमिहीनों को भूमि आवंटन,ढाणियों के नए राजस्व ग्राम के प्रस्ताव तैयार करने, सीमाज्ञान, सार्वजनिक राजकीय उपयोग के लिए भूमि आवंटन व आरक्षण के प्रस्ताव, जाति-मूल निवास, हैसियत प्रमाण-पत्र जारी करना, पैतृक कृषि भूमि के सह-खातेदारों के मध्य भूमि विभाजन, लंबित राजस्व मुकदमों का निस्तारण, आबादी विस्तार सहित अन्य काम होंगे।

गर्भवती महिलाओं की जांच व योजनाओं में होगा पंजीकरण
स्वास्थ्य जांच व इलाज, कोरोना जागरूकता,ब्लड शुगर व ब्लड प्रेशर की जांच, गर्भवती महिलाओं की जांच, जनआधार से विभागीय योजनाओं में पंजीकरण किया जाएगा। आयुर्वेद विभाग की ओर से स्वास्थ्य जांच सुविधा, दवाओं की उपलब्धता,भूमि आवंटन की प्रक्रिया होगी।

श्रमिकों की समस्याओं का होगा समाधान
नरेगा से जुड़ी समस्या का समाधान, श्रमिकों की समस्याओं का समाधान, नए जोब कार्ड जारी करना, पीएम आवास योजना, पट्टे जारी करना, शौचालय निर्माण की स्वीकृति जारी करना, नरेगा से पात्र लाभार्थियों को पोषण वाटिका, कैटलशैड, टांका निर्माण आदि।

अभियान कार्यक्रम शेड्यूल