• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Chance Of Hail Today; After Nine, The Mercury Will Be Close To The Freezing Point, The Night Temperature Is 12 Degrees

शाम से देर रात तक हुई बारिश:आज ओलावृष्टि की संभावना; नौ के बाद जमाव बिंदु के करीब होगा पारा, 12 डिग्री हुआ रात का तापमान

सीकर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो हर्ष पर्वत का। - Dainik Bhaskar
फोटो हर्ष पर्वत का।

चक्रवाती बादलाें के दबाव के साथ गुरुवार को दिनभर सर्द सीजन की रंगत दिखी। शाम को शुरू हुआ रिमझिम बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा। जिला मुख्यालय सहित कई स्थानों पर रात नौ बजे तक करीब आधे घंटे तक रुक-रुककर बारिश हुई। सीकर-नागाैर सहित प्रदेशभर में छह जिलाें में हवा में नमी का आंकड़ा हाई लेवल काे छूते हुए 100 प्रतिशत तक पहुंच गया है। जबकि प्रदेश के अन्य जिलाें में यह आंकड़ा 90 प्रतिशत तक ही रहा। दिनभर बादलों ने सूरज को अपनी ओट में छिपाए रखा, जिससे सर्दी का अहसास हुआ।

दाेपहर बाद लाेकल स्तर पर पाकिस्तानी चक्रवात का दबाव बढ़ने के साथ ही दिन के तापमान में तीन डिग्री तक की बढ़ाेतरी रही। उत्तरी हवा का दबाव कम रहने से शीतलहर से राहत का अहसास हुआ। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर गुरुवार काे अधिकतम तापमान 16.5 डिग्री व न्यूनतम 12.0 डिग्री रहा। बुधवार काे अधिकतम 13.5 व न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री था। इधर, विशेषज्ञाें के अनुसार तीन दिन तक चक्रवात की वजह से काेहरा व शीतलहर की संभावना है। नौ जनवरी के बाद काेहरा एवं शीतलहर का असर बढ़ेगा।

खेती : गेहूं, जाै, चना व मैथी में अच्छी बढ़वार
बारिश के बाद नमी बढ़ने से रबी की फसलाें को फायदा होगा। कृषि विशेषज्ञाें के अनुसार ऐसे माैसम में गेहूं, जाै, चना व मैथी आदि फसलाें में अच्छी बढ़वार आएगी। सिंचाई की जरुरत भी कम रहेगी। विक्षाेभ की बारिश फसलाें में यूरिया की नाइट्राेजन की तरह उपयाेगी साबित हाेगी।

सेहत : बढ़ सकते हैं बुखार-जुकाम के राेगी
लगातार बादल छाए रहने, नमी बढ़ने और लंबे समय तक धूप नहीं निकलने से यह माैसम सेहत काे भी प्रभावित करेगा। हेल्थ विशेषज्ञाें के अनुसार ऐसे माैसम में जुकाम, बुखार, खांसी आदि की समस्या के साथ ही बच्चे एवं बुजुर्गाें में निमाेनिया व दमा की शिकायत भी बढ़ने लगेगी।

आगे क्या : 9 जनवरी तक ऐसा रहेगा मौसम
माैसम विभाग जयपुर के अनुसार शुक्रवार काे शेखावाटी सहित प्रदेशभर में कई स्थानाें पर लाेकल चक्रवात के साथ ओलावृष्टि, बारिश की संभावना है। माैसम विभाग निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार माैसम की यह स्थिति 9 जनवरी तक रहेगी।

खबरें और भी हैं...