पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का रेड सिग्नल:सीकर शहर के अस्पताल से कोरोना संक्रमित मिलने की संभावना, सीकर में अब तक 1461 पॉजिटिव मिले

सीकर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • श्रीमाधोपुर में सबसे ज्यादा 44 रोगी मिले, तीन दिन पहले संक्रमित मिली स्वीपर के परिवार के 18 जने चपेट में आए

काेराेना वायरस का रविवार काे महाविस्फोट हो गया। पांच महीनों में पहली बार ऐसा हुआ, जब 111 रिकॉर्ड पॉजिटिव मिले। यह संख्या अब तक एक ही दिन में सबसे ज्यादा है। इससे पहले जिले में एक साथ 61 संक्रमित मिले थे। चिंताजनक यह है कि श्रीमाधोपुर में सबसे ज्यादा 44 पॉजिटिव मिले, जबकि कूदन ब्लॉक के श्यामपुरा गांव में कोरोना वायरस से दिल के मरीज 75 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई। रविवार को जो पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं, उनमें से 54 पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आकर संक्रमित हुए।

33 मरीजों के सोर्स की जानकारी नहीं मिली है। 15 प्रवासी भी हैं। जिले में अब तक पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1461 तक पहुंच गई है। श्रीमाधोपुर के वार्ड 21 में तीन दिन पहले पॉजिटिव पालिका की स्वीपर का पूरा परिवार संक्रमित मिला। उसके परिवार में 22 लोग हैं। इसके अलावा वार्ड में दो लोग पड़ोसी हैं।

स्वास्थ्य विभाग को प्रारंभिक जानकारी में पता चला कि स्वीपर सीकर शहर के एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती हुई थी। संभावना जताई जा रही है कि उसे अस्पताल से संक्रमण मिला होगा। अकेले श्रीमाधोपुर कस्बे में 35 संक्रमित मिले हैं।

बुजुर्ग कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित था
कूदन ब्लॉक के गांव श्यामपुरा के 75 वर्षीय बुजुर्ग की रविवार की निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। बुजुर्ग कोर्डियो रेस्पायरी फैलियर कौमा, निमोनाइटिस, हाइपो ग्लाइसिमिया, पाइरेक्सिया, हाइपरटेंशन, एंटीक फीवर आदि बीमारियों से पीड़ित था। वहीं, फतेहपुर शनिवार को जान गंवाने वाले बुजुर्ग की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को प्रोटोकॉल के अनुसार मृतक बुजुर्ग का अंतिम संस्कार कराया था। जिले में अब तक 19 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

कदम-कदम पर कोरोना : क्लॉज कॉन्टैक्ट में आने से संक्रमण का आंकड़ा बढ़ रहा

रींगस में भी छह जने पॉजिटिव मिले हैं। एक मरीज नांगल में मिला है। दांता ब्लॉक के लोसल में क्लॉज कॉन्टैक्ट में आने से छह कोरोना पॉजिटिव हो गए। फतेहपुर के वार्ड 20 में क्लॉज कॉन्टैक्ट में आने से दो महिलाएं संक्रमित मिली हैं। वार्ड 36 की एक महिला, हरसावा छोटा और बड़ा गांव में एक-एक युवक पॉजिटिव मिले हैं। फतेहपुर में दो युवक रेंडम सैंपलिंग में पॉजिटिव मिले। खंडेला में एक युवक लक्षणात्मक पॉजिटिव मिला। लक्ष्मणगढ़ के ढोलास में एक युवक और सूतोद का युवक पॉजिटिव मिला। नीमकाथाना ब्लॉक में 21 लोग पॉजिटिव मिले। सीकर में 27 पॉजिटिव मिले।

ये 3 तथ्य हैरान करने वाले हैं, क्योंकि-वायरस कम्यूनिटी तक पहुंच रहा है?

1. कोरोना वायरस अब क्लोज कॉन्टैक्ट को शिकार बना रहा है। रविवार का ही उदाहरण लीजिए। 111 मरीजों में से 54 इसलिए संक्रमित हुए, क्योंकि-उनके परिवार में कोई न कोई संक्रमित हो गया था। 2. कोरोना की स्पीड आउट ऑफ कंट्रोल हो रही है। क्योंकि-21 दिन में ही पॉजिटिव मरीजों की संख्या डबल हो गई। 19 जुलाई को 736 पॉजिटिव थे। 9 अगस्त को यह आंकड़ा 1461 पर पहुंच गया। 3. गंभीर यह भी है कि अब कई मरीजों का यह पता नहीं चल रहा, वे कहां से संक्रमित हो रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser