पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Close To One Lakh Students Will Give Exam From August 5, 118 Exam Centers Built Regarding Corona Guidelines; Only UG And PG Final Students Have The Exam

पं दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी परीक्षा:एक लाख के करीब स्टूडेंट देंगे 5 अगस्त से परीक्षा, कोरोना गाइडलाइन को लेकर 118 बनाए परीक्षा सेंटर; केवल यूजी और पीजी फाइनल के स्टूडेंटस की है परीक्षा

सीकर3 दिन पहले
शेखावाटी यूनिवर्सिटी

कोरोना संक्रमण होने के चलते अब शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू करने में यूनिवर्सिटी जुट गई है। हालांकि तीसरी लहर की आशंका को लेकर अभी क्लासेज नहीं होगी, लेकिन यूजी और पीजी फाइनल के स्टूडेंट्स का परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। डिप्टी रजिस्ट्रार रविंद्र कटेवा ​​​ ने बताया कि स्टूडेंट तक सूचना भिजवा दी गई है। कोरोना गाइडलाइन को लेकर परीक्षाएं करवाई जा रही है।

यूनिवर्सिटी की यूजी परीक्षाएं 5 अगस्त से शुरू होगी और 28 अगस्त तक समाप्त हो जाएगी, जबकि पीजी की परीक्षा 6 अगस्त से शुरू होकर 7 सितंबर को पूरी होगी। इसमें सांइस और कॉमर्स के तो 4 सितंबर को ही समाप्त हो जाएगी, जबकि आर्ट्स की 7 सितंबर तक चलेगी।

ये रहेगा शेड्यूल

डेढ़ घंटे का पेपर होगा, लगातार दो पेपर होंगे। यानि परीक्षार्थी को सीट पर बैठने के बाद तीन घंटे में दो पेपर देने होंगे। यूजी में कॉमर्स का एग्जाम 5 अगस्त से लेकर 11 अगस्त तक चलेगा। इसके अलावा साइंस का एग्जाम 5 अगस्त से 25 अगस्त तक और आर्ट्स 5 अगस्त से शुरू होकर 7 सितंबर तक चलेगी।

पीजी कॉमर्स में ईएफएम 6 से 20 अगस्त तक, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की 6 से 4 सितंबर को व एएसटी की 6 से 31 अगस्त तक परीक्षा होगी। साइंस में कैमिस्ट्री की 7 से 28 अगस्त तक, फिजिक्स की 18 से 25 अगस्त तक, बॉटनी की 18 अगस्त से 1 सितंबर, जूलॉजी की 20 से 31 अगस्त तक, मैथ्स की 12 अगस्त से 1 सितंबर तक परीक्षा होगी।

आर्ट्स पीजी के फाइनल इयर की हिंदी एग्जाम 14 से 28 अगस्त तक, पोलिटिकल सांइस की 7 से 24 अगस्त तक, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन 14 अगस्त से 6 सितंबर तक, सोश्योलॉजी 6 से 27 अगस्त तक, हिस्ट्री की 20 अगस्त से 1 सितंबर तक, इंगलिंश की 6 से 14 सितंबर तक, संस्कृत की 6 से 14 अगस्त तक, ज्योग्राफी की 10 से 7 सितंबर तक परीक्षा होगी।

चार पारियों में परीक्षा होगी। 58600 स्टूडेंट्स यूजी की और 41, 250 स्टूडेंट्स पीजी एग्जाम में बैठेंगे। परीक्षार्थी को 50 फीसदी प्रश्नों के हल करने होंगे। कोरोना गाइडलाइन के चलते पहले के 103 परीक्षा केंद्रों को बढ़ाकर 118 कर दिए है। उन्हीं कॉलेजों में परीक्षा केंद्र बनाया गया है जिसमें सीसीटीवी, सैनिटाइजर, मॉस्क, हाथ धोने का इंतजाम और दूसरी जरूरी सुविधा हो।

खबरें और भी हैं...