पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Complete The Targets Of All The Schemes In The Stipulated Time, Reviewed The Departmental Plans, Informed The Community Health Officers, Emphasized On Vaccination

सीएमएचओ ने कहा:तय समय में सभी योजनाओं के लक्ष्य पूरे करें, विभागीय योजनाओं की समीक्षा की, कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स को दी जानकारी, टीकाकरण पर जोर दिया

सीकर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को विभागीय योजनाओं, कार्यक्रमों व गतिविधियों की समीक्षा की। नवनियुक्त कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स (सीएचओ) को उनके दायित्वों और विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। सीएमएचओ डॉ. अजय चौधरी ने तय समय में लक्ष्य पूरे करने के निर्देश दिए।

आरसीएचओ डॉ. निर्मल सिंह ने कहा कि गर्भवती महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। उन्हाेंने ब्लाॅकवार समीक्षा करते हुए कम प्रगति संस्थानाें काे सुधार के निर्देश दिए। सीएचओ को टीकाकरण कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करने काे कहा। समुदाय स्तर पर लोगों को विभागीय योजनाओं के लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

वीसी में आरसीएचओ ने बताया कि माैसमी बीमारियाें से बचाने के लिए एंटी लार्वा गतिविधि बढ़ाई जाए। डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ. ऋषि ने टीकाकरण शिड्यूल की जानकारी दी। एडिशनल सीएमएचओ डॉ. हर्षल चौधरी ने परिवार कल्याण, नसबंदी, परिवार नियोजन के अस्थाई व स्थाई साधन की चिकित्सा संस्थान पर उपलब्धता के साथ परिवार नियोजन के शिविरों में सुविधाएं उपलब्ध कराने पर जोर दिया।

स्वास्थ्य संस्थानों में चिरंजीवी योजना की वॉल पेंटिंग करवाने के निर्देश
वीसी में फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा के साथ मुख्यमंत्री निशुल्क दवा,जांच और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आमजन को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। चिरंजीवी योजना में शामिल जिले की सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल, उप जिला अस्पतालों में वॉल पेटिंग करवाने के निर्देश दिए। वहीं दो अक्टूबर से शुरू होने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान में आमजन को याेजनाओं की जानकारी दिए जाने के निर्देश दिए।

टीबी एक्टिव केस फाइडिंग अभियान 17 से शुरू होगा
वीसी में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. विशाल सिंह ने संशोधित राष्ट्रीय क्षय उन्नमूलन कार्यक्रम की ब्लॉकवार समीक्षा की। उन्होंने बताया कि जिले में 17 सितंबर से एक नवंबर तक क्षय रोगियों की खोज के लिए एक्टिव केस फाइडिंग एवं निक्षय पोषण योजना का विशेष अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत हाई रिक्स, कॉमोर्बिड रोगी, कोविड संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हुए व्यक्ति, एचआईवी पॉजीटिव, गर्भवती महिलाओं आदि की स्क्रीनिंग की जाएगी।

खबरें और भी हैं...