पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:अरब सागर की चक्रवाती हवा से बदला मौसम, बारिश-ओले-कोहरा, नवंबर अंत तक होगी कड़ाके की सर्दी

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रविवार को रींगस सहित कई स्थानों पर ओलावृष्टि, सोमवार को दिन की शुरुआत कोहरे के साथ हुई

अरब सागर की खाड़ी की चक्रवाती हवाओं के साथ मौसम लगातार बदल रहा है। रविवार को रींगस सहित कई स्थानों पर ओलावृष्टि हुई। वहीं सोमवार को दिन की शुरुआत कोहरे के साथ हुई। इसके बाद भी दिनभर बादलों की आवाजाही रही। ठंडी हवाओं के कारण सर्दी का असर बढ़ गया। इस बार मौसम का मिजाज बदला हुआ है।
5 साल में पहली बार तापमान में आई गिरावट ने नवंबर में ही दिसंबर जैसी सर्दी का एहसास करा दिया है। 2 दिन में शेखावाटी सहित प्रदेश भर में कई स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई। हालांकि इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी के साथ रात का पारा एक बार फिर 14 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग ने फिलहाल 3 दिन तक शेखावाटी सहित प्रदेश भर में कई स्थानों पर शुष्क मौसम रहने की संभावना जताई है। इसके बाद एक बार फिर बादलों के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि व बारिश हो सकती है।
चक्रवात की वजह से बढ़ा रात का पारा

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 3 दिन से चक्रवाती हवाओं के साथ बादलों की आवाजाही रहने से बढ़ गई तथा नमी का असर कम हो गया। ऐसी स्थिति में महज 3 दिन में ही तापमान एक साथ चढ़ गया। दूसरा नवंबर के पहले सप्ताह में दिसंबर जैसी सर्दी की बड़ी वजह है सीजन में मानसून की बारिश कम रहने के साथ ही मौसम शुष्क होना।

बिजली गिरने से पेड़ के नीचे खड़े युवक की मौत
डाबला| इलाके के ग्राम श्यामपुरा की ढाणी कोल्याकाला में 22 वर्षीय मनोज गुर्जर खेत में काम कर रहा था। इसी दौरान बारिश शुरू हो गई। युवक खेजड़ी के पेड़ के नीचे खड़ा हो गया। तभी आकाशीय बिजली युवक पर गिर गई। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पाटन अस्पताल में चिकित्सकों ने मामला जीलो सीएचसी का होने का हवाला देकर पोस्टमार्टम करने से इनकार कर दिया। परिजन जीलो सीएचसी लेकर आए, लेकिन तब तक अस्पताल बंद हो चुका था। सोमवार सुबह पोस्टमार्टम हुआ।

आगे क्या: चार दिन शुष्क मौसम, तापमान गिरेगा
जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि मौसम में अचानक बदलाव अरब सागर की चक्रवाती हवाओं के कारण हुआ है। फिलहाल 3 दिन तक मौसम शुष्क रहेगा। एक बार फिर उत्तरी हवा का दबाव बढ़ने से अधिकतम तापमान तथा न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट होने की संभावना है। राज्य के उत्तरी भागों में आगामी दो दिनों के दौरान सुबह के समय हल्का कोहरा रहा सकता है। 18 नवंबर को अरब सागर में चक्रवाती हवाओं का दबाव एक बार फिर बनने की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser