पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना बेकाबू:143 कोरोना संक्रमित मिले दो मरीजों की मौत भी, 3 दिन में 3371 सैंपल की जांच, 311 पॉजिटिव मिले

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमितों में किराना व्यापारी, सब्जी विक्रेता, नाई, फाइनेंसकर्मी शामिल, 1604 हुआ आंकड़ा
  • फतेहपुर के खोटिया गांव और श्रीमाधोपुर कस्बे में संक्रमित की मौत

कोरोना वायरस ने सोमवार को जिले में अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। जिले में पहली बार 143 संक्रमित मिले। तीन दिन में संक्रमितों की दर 9.22 पहुंच चुकी है। इसके अलावा फतेहपुर के खोटिया गांव और श्रीमाधोपुर कस्बे के वार्ड 20 में संक्रमित की मौत हो गई। जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 21 हो गई। सोमवार को सबसे ज्यादा 61 पॉजिटिव सीकर शहर में मिले।

खंडेला ब्लॉक में 23, फतेहपुर में 18, श्रीमाधोपुर में 13, नीमकाथाना और पिपराली ब्लॉक में नौ-नौ, लक्ष्मणगढ और कूदन ब्लॉक में पांच-पांच कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति मिले है। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या बढकर 1604 हो गई है। इनमें से 1030 स्वस्थ हो चुके है। जबकि 554 व्यक्ति उपचाराधीन है। सीकर शहर में फतेहपुर रोड पर संचालित इंडो फाइनेंस कंपनी के चार, गहलोत मोटर्स के दो सेल्सकर्मी सहित शहर के अलग अलग वार्डों में 61 जने संक्रमित मिले है। खंडेला ब्लॉक में किराना व्यापारी, सब्जी विक्रेता पॉजिटिव मिले है। दांतारामगढ़ में 2 नाई की संक्रमित मिले। श्रीमाधोपुर कस्बे के वार्ड 20 में 53 साल के व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई। मृतक हार्ट की बीमारी से पीड़ित था।

फतेहपुर ब्लॉक के खोटिया गांव में 46 साल के व्यक्ति की मौत हो गई। वह बीकानेर में भर्ती था। नीमकाथाना ब्लॉक में किराना व्यापारियों समेत 9 जने पॉजिटिव मिले है। लक्ष्मणगढ, पिपराली और कूदन ब्लॉक के अलग अलग गांवों में 19 जने पॉजिटिव मिले है। जिले में तीन दिन में 3371 सैंपलों की जाँच की गई। इनमे से 311 पॉजिटिव मिल गए। सोमवार को 1082 सैंपल लिए सोमवार को जिले में 1082 सैम्पल लिए गए है। दांता ब्लॉक में 139, फतेहपुर में 124, खण्डेला में 110, कूदन 71, लक्ष्मणगढ़ 58, नीमकाथाना 32, पिपराली ब्लॉक से 156, श्रीमाधोपुर क्षेत्र से 83 तथा सीकर शहर से 309 सैम्पल लिए गए है।

चिंता : सामुदायिक संक्रमण की ओर बढ़ रहा है सीकर, क्योंकि एक महीने में 776 में से 264 पाॅजिटिव केस का सॉर्स नहीं मिला
जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। क्योंकि जिला कम्युनिटी संक्रमण की बॉर्डर लाइन के नजदीक पहुंच रहा है। पिछले एक माह में 776 कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें से 264 मरीज ऐसे हैं, जिन्हें संक्रमण कहां से मिला। इसकी जानकारी किसी को नहीं। 264 रेंडम सेंपलिंग व लक्षणात्मक स्तर पर सामने आए हैं।

वहीं 373 मरीज ऐसे है, जिन्हें अपनों से संक्रमण मिला। यह क्लोज कॉन्टैक्ट में आकर पॉजिटिव हुए। एक दूसरे के संपर्क में आने से अकेले 10 दिन में 161 मरीज पॉजिटिव हुए। इसकी वजह फेस्टिवल सीजन को माना जा रहा। ईद और रक्षाबंधन पर एक दूसरे के घर जाकर मिलने पर संक्रमण एक से दूसरे तक ट्रांसफर हुआ।

नतीजतन एक माह मरीजों की संख्या जिले में दोगुने हो गए। कलेक्टर के निर्देश पर अगस्त माह से रेंडम सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए थे। रेंडम सेंपलिंग में धोबी, सब्जी विक्रेता, राशन विक्रेता और ठेला चालकों काे प्रमुखता से शामिल किया। वे लगातार पॉजिटिव मिल रहे हैं।

कलेक्टर ने कहा-सख्ती और समझाइश पर लोग नहीं माने तो होगा लॉकडाउन

सवाल : सीकर सामुदायिक संक्रमण की ओर बढ़ रहा है। कैसे निपटेंगे ? जवाब : लगातार संक्रमण के मामले बढ़ना चिंताजनक है। रेंडम सैंपलिंग में कुछ केस बिना सोर्स वाले भी सामने आ रहे हैं। ऐसे मामलों की संख्या बढ़ने पर लाॅक डाउन लगाया जा सकता है, लेकिन इसे वापस खोलते ही बाजार में भीड़ बढ़ेगी। ऐसे में नियमों की पालना के लिए सख्ती और समझाइश पर पहला फोकस है। सवाल : फिलहाल लॉकडाउन नहीं कर रहे हैं। इसका अन्य कोई विकल्प ? जवाब : नियमों की पालना नहीं करने वालों से सख्ती से निपटेंगे। सोमवार को शहर में मास्क नहीं लगाने वाले लोगों व दुकानदारों पर कार्रवाई की गई। दुकानें भी सीज की जाएंगी। लॉकडाउन कभी भी कर सकते हैं। लेकिन इसे लंबा नहीं चला सकते। इसलिए आमआदमी को खुद जागरुक होना होगा। गंभीरता से नियमों की पालना करनी होगी। सवाल : सब सेंटर भी फुल होने लगे हैं। होम आइसोलेशन का विकल्प अपनाएंगे? जवाब : जल्द ही सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर कोविड सब सेंटर शुरू कर रहे हैं। ताकि मरीजों का दबाव एक जगह नहीं रहे। संक्रमित मरीजों में कस्बों के लोग ज्यादा है। इन्हें घरों में आइसोलेट करना खतरनाक हो सकता है। इससे सामाजिक संक्रमण फैल सकता है। ऐसे में जहां तक संभव हुआ सेंटर पर ही मरीज रखे जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें