पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का डर:10 काैओं की माैत, सैंपल जांच के लिए भेजे, टाेडा में सबसे ज्यादा 7 की माैत

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभाग ने कंट्रोल रूम शुरू किया, सैंपल भोपाल भेजे

बर्ड फ्लू के डर के बीच जिले में अब तक 10 कौवों की मौत के मामले सामने आए हैं। टोडा में 7, खूड़ में 1, बारी में 1 व रामपुरा में 1 कौवे की मौत हुई है। इनके सैंपल जांच के लिए भाेपाल भेजे गए हैं। इधर, शहर में कल्याण सर्किल के पास दो कबूतर अचानक जमीन पर आकर गिर गए और दम तोड़ दिया। हालांकि विभाग ने बर्ड फ्लू की आशंका से इनकार किया है।

प्रत्यक्षदर्शी जवाहर साइकिल के दिनेश शर्मा ने बताया कि दो कबूतर उड़ते हुए जमीन पर आ गिरे। इस सबंध में पशुपालन विभाग को सुचना दे दी गई थी, लेकिन अन्य जानवर कबूतरों को ले गए है। एहतियात के तौर पर लोगों ने हाथ नहीं लगाया है। प्रभारी जिला रोग निदान इकाई के डाॅ वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि शहर में दो कबूतरों के मरने की सूचना मिली थी, लेकिन दोनों कबूतरों को अन्य जानवर द्वारा ले जाना लोगों ने बताया।

मुण्डरू व टोडा के सैदाला भगवानपुरा में पक्षियों की मृत्यु के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। एडीएम धारासिंह मीणा ने बर्ड फ्लू के संबंध में सावधानियां- सतर्कता रखने को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। एडीएम मीणा ने बताया कि धार्मिक स्थलों, जलाशयों एवं अन्य स्थलों पर पक्षियों का आवागमन ज्यादा रहता हैं।

असामान्य रूप से एक स्थान पर ही अत्यधिक पक्षियों के घायल होने एवं मृत्यु होने की स्थिति में आमजन एवं पर्यावरण प्रेमी वन विभाग को सूचित कर सकते है। उन्होंने आमजन से अपील की हैं कि ऐसी स्थिति में तत्काल वन विभाग के अधिकारियों को नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 01572-270739 पर एवं डॉ. रशीद अहमद चौहान उप निदेशक पशुपालन 9413950015, डॉ. विरेंदर शर्मा वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी को सूचित करें।

बैठक में निर्देश दिए कि कहीं भी मृत पक्षी मिलने पर पशुपालन विभाग की आरआरटी टीम पहुंचकर निस्तारण करें। उन्होंने पोल्ट्री फार्म एवं अन्य स्थानों पर भी सतर्कता बरतने के संबंध में निर्देश दिए। जिले में 8 मैना मऊ में मृत मिले।

इनके सैंपल जांच के लिए भोपाल भिजवाए गए है। डीएफओ भींवाराम चौधरी ने बताया कि बुधवार को वन विभाग के समस्त रेंजरों की बैठक लेकर उन्हें बर्ड फ्लू की रोकथाम के संबंध में सभी प्रबंध रखने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। बैठक में वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीरेंद्र शर्मा, उप निदेशक डॉ.रशीद अहमद चौहान, आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई आदि मौजूद थे।

वन विभाग ने सूचना देने के लिए जारी किए नंबर

वन मण्डल सीकर कार्यालय में हुई बैठक में एवियन-इन्फलुएजा वायरस संक्रमण से पक्षियों की मृत्यु के संबंध में समस्त वनाधिकारियों को इससे पक्षियों की हो रही मृत्यु के संबंध में पशुपालन विभाग से समन्वय स्थापित कर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

सीकर रेंज के लिए भीम सिंह यादव 9460225834, दांता रेंज में नरेन्द्र सिंह 9414774580, श्रीमाधोपुर रेंज में देवेन्द्र सिंह राठौड़ 9462808004, नीमकाथाना रेंज में श्रवण लाल जाट 9462889276, लक्ष्मणगढ़ रेंज में श्रवण कुमार झाझड़िया 9462889280, फतेहपुर रेंज में संदीप लोयल 9462886351, पाटन रेंज में नरेन्द्र कुमार सैनी को 9462808250 पर सूचना दे सकते हैं। इन नंबराें पर कार्रवाई नहीं होने पर कार्यालय के नम्बर 01572-274094 पर सूचना दे सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें