पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:राज्य बजट में उच्च शिक्षा के लिए समुचित प्रावधानों की मांग

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान विवि एवं महाविद्यालय शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को वित्तीय वर्ष 2021-22 राज्य बजट के लिए उच्च शिक्षा की समस्याओं के संबंध में समुचित प्रावधान करने की मांग की है। संगठन के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. दिग्विजय सिंह शेखावत ने बताया कि संगठन ने मुख्यमंत्री से बिना सुविधाओं के नवीन राजकीय महाविद्यालय खोलने के बजाय पिछले वर्षों में खोले गए महाविद्यालयों में आधारभूत ढांचे के निर्माण एवं सुदृढ़ीकरण हेतु बजटीय प्रावधान करने की मांग की है।

‌ प्रदेशाध्यक्ष शेखावत ने बताया कि राज्य में अभी ढाई हजार से ज्यादा महाविद्यालय शिक्षकों के पद खाली हैं, जबकि लोक सेवा आयोग में लगभग 1000 पदों की अभ्यर्थना ही भेजी गई है। शारीरिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के 500 से अधिक पद और अशैक्षणिक पद भी रिक्त हैं।

संगठन के प्रदेश महामंत्री डॉ. नारायण लाल गुप्ता ने बताया कि राज्य की उच्च शिक्षा में अभी विद्यार्थी शिक्षक अनुपात लगभग 100:1 है, तथा एक कक्षा वर्ग कला में 100 तथा विज्ञान में 88 विद्यार्थियों का है। जबकि यूजीसी के नियमानुसार विद्यार्थी शिक्षक अनुपात स्नातक कला में 30:1 तथा स्नातक विज्ञान में 25:1 का है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें