पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खेती-किसानी:बारिश के बाद बढ़ी यूरिया की मांग, दस दिन में ही किसानों ने खरीदे 60 हजार बैग

सीकर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2 दिन में आपूर्ति नहीं हुई तो बढ़ सकती है मांग, निजी विक्रेताओं का मनमर्जी का खेल भी शुरू हो जाएगा

खरीफ की बुआई के बाद लंबे समय तक सहकारी संस्थाओं के गोदाम में जमा 60000 यूरिया के बैग महज 10 दिन में ही खाली हो गए। जिलेभर में छिटपुट बारिश शुरू होने के बाद किसानों ने फसलों में यूरिया का उपयोग शुरू कर दिया है। सहकारी समितियों की रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन करीब छह हजार कट्‌टे यूरिया की खपत हो रही है। अब हालात यह है कि जिले भर में सहकारी संस्थाओं के काउंटर खाली हो चुके हैं। यदि 2 दिन में समितियों तक स्टॉक नहीं पहुंचा तो निजी विक्रेताओं की मनमर्जी का खेल शुरू हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि जिलेभर की सभी क्रय विक्रय ग्राम सेवा सहकारी समितियों के काउंटर पर 22 जुलाई तक 60 हजार कट्‌टे यूरिया का स्टॉक जमा था।

कमजोर बिक्री को लेकर समितियों के संचालक भी गोदामों में जमा यूरिया को लेकर चिंतित थे। क्योंकि 22 जुलाई तक खरीफ की बुवाई के बाद लंबे समय तक बारिश नहीं होने की वजह से किसानों ने फसलों में यूरिया का उपयोग नहीं किया। ऐसी स्थिति में सहकारी काउंटर से यूरिया का उठाव नहीं हुआ।

जल्दी बढ़वार के लिए कर रहे उपयोग
किसानों के अनुसार एक साथ यूरिया की डिमांड बढ़ने की बड़ी वजह है लंबे समय तक बारिश नहीं होने से कमजोर रही फसलों में अच्छी बढ़वार लाना। धोद इलाके के किसान जगदीश व श्रीमाधोपुर के सांवरमल का कहना है कि कमजोर रही फसलों में यूरिया डालने के बाद अच्छी बढवार आएगी।

ताकि समय पर फसले तैयार हो सकें। क्रय विक्रय सहकारी समिति व जीएसएस की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में खरीफ फसलों की बुआई से पहले जून में 1 लाख से ज्यादा यूरिया डीएपी बैग स्टॉक में जमा थे। 22 जुलाई तक 35 दिन में 40 हजार यूरिया बैग की खपत हुई। 10 दिन में यह आंकड़ा 60 हजार बढ़कर एक लाख तक पहुंच गया।

20 दिन से नहीं हो रही है आपूर्ति
श्रीमाधोपुर क्रय विक्रय मैनेजर शिवपाल कुड़ी व सीकर मैनेजर महेंद्र पाल सिंह के मुताबिक 22 जुलाई के बाद जिले भर में यूरिया की लगातार मांग बढ़ती जा रही है। इधर करीब 20 दिन में सरकारी एजेंसियों के द्वारा जिले को यूरिया सप्लाई नहीं किया गया है। एक साथ मांग बढ़ने व आपूर्ति में देरी होने की वजह से यूरिया के स्टॉक खाली हुए।

फिलहाल किसानों की मांग को देखते हुए जिले भर में 40 हजार यूरिया के बैग की तत्काल आवश्यकता है। मामले में इफ्को के एरिया मैनेजर अजय गुप्ता ने बताया कि मुख्यालय मांग भिजवाई जा चुकी है। 2 दिन में 17 हजार कट्‌टे सप्लाई कर दिए जाएंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें