पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:किसान-मजदूर संगठनों का प्रदर्शन, गिरफ्तारियां दी

सीकर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देशव्यापी सत्याग्रह जेल भरो आंदोलन के आह्वान पर कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी कर जताया विरोध

किसान-मजदूर संगठनों ने देशव्यापी सत्याग्रह जेल भरो आंदोलन के आह्वान पर रविवार को कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। पुलिस को गिरफ्तारियां दी। पुलिस ने आंदोलनकारियों को पांच गाड़ियों में भरकर मंडी में छोड़ा। इससे पहले किसान और मजदूर संगठनों की किशनसिंह ढाका स्मृति भवन में सभा हुई। सभा में किसान सभा के राष्ट्रीय नेता अमराराम ने कहा कि कोरोना महामारी से लोगों को बचाने की चिंता छोड़कर मोदी सरकार देश को महारत्न व नवरत्न कम्पनियों को बेच रही है।

बीएसएनएल, सेल, भेल और रेलवे को निजी क्षेत्र में देने की घोषणा कर सरकार आगे कदम बढ़ा चुकी है। लॉकडाउन व अनलॉक की परिस्थितियों के मद्देनजर किसान व मजदूरों को कोई राहत पैकेज नहीं दिया है। सीटू जिला महामंत्री सोहन भामू ने कहा कि एक तरफ केंद्र सरकार देश को आत्मनिर्भर बनाने की बात कर रही है। वहीं दूसरी तरफ एयर इंडिया, भारत पेट्रोलियम सहित तमाम बड़े उद्योगों को बेचने में लगी हुई है। सभा को एटक के नानूराम, एचएमएस के कृष्णानंद शर्मा, किसान सभा के प्रदेशाध्यक्ष पेमाराम, सीटू राज्य सचिव बृजसुन्दर जांगिड़, माकपा जिला सचिव किशन पारीक, सीटू जिलाध्यक्ष सुभाष नेहरा ने संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का बहाना बनाते हुए केंद्र सरकार ने तमाम श्रम कानूनों को अमीरों के हक में केवल चार संहिताओं में बदल देने का प्रयास किया है। उत्तरप्रदेश, हरियाणा सहित अनेक राज्य सरकारों ने तीन साल तक श्रम कानूनों को स्थगित करने की घोषणा करते हुए कारखाना मालिकों को मजदूरों के शोषण की खुली छूट दे दी है।

राजस्थान में गहलोत सरकार किसानों के आंदोलन के बावजूद छह माह के बिजली बिल माफ करने के बजाय शुल्क में बढ़ोतरी और वीसीआर के नाम पर आम उपभोक्ताओं को लूट रही है। वक्ताओं ने टिड्डियो से फसल के नुकसान को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। सभा की अध्यक्षता किसान सभा जिलाध्यक्ष रूघाराम चौधरी और इंटक नेता हरफूलसिंह भींचर ने की।

रैली निकलते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे, जमकर नारेबाजी की
आंदोलनकारी किशनसिंह ढाका भवन से रैली के रूप में कलेक्ट्रेट पहुंचे। इस दौरान हाथों में नारे लिखी तख्तियां ले रखी थी। कलेक्ट्रेट गेट पर केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इसके बाद पुलिस को गिरफ्तारियां दी। पुलिस ने गिरफ्तार लोगों को मंडी में ले जाकर छोड़ा।

पुलिस की बसों में टूटी सोशल डिस्टेंस, क्योंकि तीन ही बसें थी
कलेक्ट्रेट पर कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारियां दी, लेकिन पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद बसों में सोशल डिस्टेंस का ध्यान नहीं रखा। बसों में सोशल डिस्टेंस तोड़ा। पुलिस की तीन गाड़ियां गिरफ्तार कार्यकर्ताओ के लिए काम पड़ गई। इसलिए पुलिस ने तीन गाड़ियां पहले रवाना कर दी। गिरफ्तार कार्यकर्ताओं को मंडी ले जाकर छोड़ा। इसके बाद गाड़ियां वापस कलेक्ट्रेट पहुंची। गिरफ्तारी से बचे कार्यकर्ताओं को बैठाया। उन्हें मंडी ले जाकर छोड़ा। इस दौरान कार्यकर्त्ता कलेक्ट्रेट के सामने आधे घंटे तक नारेबाजी करते रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser