पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:डॉक्टरों के पास न लाइसेंस और साधन, फिर भी सर्जरी में काम आने वाले धागे की करेंगे जांच

सीकर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

निशुल्क दवा योजना के तहत सप्लाई होने वाले धागे की जांच खुद डॉक्टर करेंगे। जांच कर डॉक्टर बताएंगे कि धागा नकली है या असली। राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन ने ऐसे नियम बनाए है। धागे की लैब में जांच कराने के बजाय डॉक्टरों से फिजिकली आधार पर कराने का निर्णय लिया है।

जबकि डॉक्टरों के पास धागा जांचने का लाइसेंस है और न कोई साधन। दो साल पहले स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रही वीनू गुप्ता ने धागे की जांच के लिए लैब को सही माना था। अब आरएमएससी ने शर्तो में बदलाव कर दिया है। नए नियम में डॉक्टर धागे को देखकर ही जांच कर सकते है। सर्जरी के दौरान काम आने वाले धागे की जांच लैब में नहीं कराने से क्वालिटी की जानकारी नही मिल पाएगी। सर्जरी में खराब धागे को काम में लिए खतरा बना रहेगा।
पहले यह था आदेश
निशुल्क दवा योजना के तहत दो साल पहले सर्जिकल व कंज्युमेबल्स आइटम की जांच डॉक्टर से नहीं करने का आदेश निकाला था। आदेश के तहत डॉक्टरों की कमेटी को खत्म कर लैब से जांच कराए जाने का प्रावधान लागू किया था।

जिसमें कैथेटर्स, केन्यूला, नेजल ट्यूब, यूरोलोजी स्टेंट , सूचर्स, अंबलिकल कॉर्ड क्लैंप, सेक्शन कैथेटर्स, परफ्यूजन सेट, दस्ताने, सर्जिकल केप, निडिल, स्किन ग्राफ्ट नाइफ ब्लेड, पीडियाट्रिक यूरीन कलेक्टिंग बैग, आक्सीजन केन्यूला, वैन सेट, स्पाइनल निडिल, डीजे सेट, स्टंट, ईटी ट्यूब, मैस, इन्ट्रा ऑक्यूलर लैंस शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें