पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान ट्रैक्टर यूनियन का प्रदर्शन:डीटीओ बोलीं-किसानों के ट्रैक्टर ट्रॉली ब्लैक लिस्टेड नहीं करेंगे, वे घर के लिए बजरी-पत्थर ले जा सकेंगे

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान ट्रैक्टर यूनियन सीकर का आरटीओ पर 6.30 घंटे धरना, बाईपास पर ट्रैक्टरों की 1 किमी लंबी कतार लगी

किसान ट्रैक्टर यूनियन सीकर की ओर से माकपा के पूर्व विधायक अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमराराम के नेतृत्व में रामू का बास तिराहा से 150 से अधिक ट्रैक्टर ट्रॉलियों के साथ आरटीओ कार्यालय तक रैली निकाली गई। किसानों के ट्रैक्टरों से पत्थर, बजरी लाने पर भी लाखों रुपए का ओवरलोड व ई-रवन्ना के चालान बना दिए थे। बहुत से कृषकों के ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को ब्लैक लिस्ट कर दिया था। इसके विरोध में दोपहर एक बजे से रात 7.30 बजे तक सैकड़ों किसानों ने धरना दिया। रात को कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने उच्चाधिकारियों व परिवहन मंत्री से बात की। इसके बादएसडीएम गरिमा लाटा व डीटीओ सुप्रिया सहित अन्य अधिकारी मंच पर आए। एसडीएम व डीटीओ ने आश्वासन दिया कि कल से किसानों के ट्रैक्टर ब्लैक लिस्टेड नहीं करेंगे।

डीटीओ सुप्रिया ने कहा कि परिवहन मंत्री के निर्देशानुसार किसान अपने घर के लिए माइनिंग का बजरी व चेजा पत्थर व अन्य सामान लाएंगे तो उनको ब्लैक लिस्ट से हटा लेंगे। लेकिन जो ट्रैक्टर चालक कॉमर्शियल इस्तेमाल करेंगे उनको ब्लैक लिस्टेड ही रखेंगे और जुर्माना वसूल करेंगे। किसान सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमराराम ने कहा कि एक किसान पर पांच लाख से लेकर 18 लाख रुपए तक जुर्माना लगाया है। माइनिंग एक्ट 1956 के तहत किसान पर रॉयल्टी, जुर्माना नहीं लगा सकते। समझौते के तहत किसान आज से ही ब्लैक लिस्टेड ट्रैक्टर को खरीद-बेच सकेंगे। किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी। धरना स्थल पर सीओ सिटी रामचंद्र मूंड, उद्योग नगर एसएचओ पवन चौबे सहित पुलिस बल तैनात रहा।

रात 7.30 बजे अधिकारियों के आश्वासन के बाद धरना समाप्त
किसान ट्रैक्टर यूनियन सीकर के तत्वावधान में रामू का बास तिराहे पर सुबह 9 बजे से ही किसान अपने-अपने ट्रैक्टरों के साथ आ गए थे। इसके उपरांत दोपहर 12 बजे सबके एकत्रिज होने पर सरकार व आरटीओ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए रैली दोपहर एक बजे आरटीओ कार्यालय तक गई। चार घंटे तक जयपुर झुंझुनूं बाइपास पर ट्रैक्टरों की कतारें लगी रही। इस दौरान 150 ट्रैक्टर ट्रॉलियों की करीब एक किलोमीटर लंबी लाइन लग गई। रात 7.30 बजे उच्चाधिकारियों ने मंत्री से वार्ता के बाद किसानों के ट्रैक्टरों को ब्लेड लिस्ट नहीं करने का आश्वासन दिया तब जाकर धरना समाप्त हुआ।
ट्रैक्टर की कीमत का तीन गुना 18 लाख तक जुर्माना
किसान ट्रैक्टर यूनियन के अध्यक्ष कन्हैयालाल और बाबूलाल मीणा ने बताया कि किसान के ट्रैक्टरों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया। जिससे वे किसी अन्य को ट्रैक्टर नहीं बेच सकते। एक ई-रवन्ना पर 20 हजार रुपए व प्रति टन दो हजार रुपए तक जुर्माना लगाया। चौमूं पुरोहितान के किसान बाबूलाल के ट्रैक्टर ट्रॉली का 18 लाख रुपए जुर्माना लगाया है। वहीं किसान अखिलेश भामू के ट्रैक्टर पर ओवरलोड व ई-रवन्ना का 16.34 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। कन्हैयालाल बोले कि इतना जुर्माना कहां से देंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें