पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Due To The Progress Of Monsoon, There Will Be Rain In Many Areas Of Rajasthan, Heavy Rains Are Expected In Some Areas Of East Rajasthan, Monsoon May Also Arrive In Sikar By July 11

जल्द मिलेगी गर्मी से राहत:मानसून के आगे बढ़ने से राजस्थान के कई इलाकों में होगी बारिश, पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश के बन रहे आसार, सीकर में भी 11 जुलाई तक आ सकता है मानसून

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बादल तो आए पर बरसे नहीं - Dainik Bhaskar
बादल तो आए पर बरसे नहीं

पिछले कई दिनों से प्रदेश में दस्तक देने के बाद अटके हुए मानसून के अब आगे बढ़ने के आसार बनने लगे है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाओं के प्रदेश में आने से पूर्वी राजस्थान में बारिश होने की संभावनाएं बन रही है। सीकर में भी 11 जुलाई के करीब मानसून आ सकता है। वहीं इससे पहले गर्मी के तेवर तीखे रहे।

इससे पहले सीकर में कल की अपेक्षा दिन का तापमान एक डिग्री बढ़कर 39.5 डिग्री रहा। जबकि एक दिन पहले 38.5 डिग्री था। वहीं रात के तापमान भी 26.4 डिग्री पर रहा। मौसम विभाग के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि वायुमंडल के निचले स्तरों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाएं राज्य के कुछ भागों में 9 जुलाई से पहुंच रही है। इससे पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश होने की संभावना बढ़ गई है।

10 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने और सक्रिय होने के लिए अनुकूल मौसम बन रहा है। 10-11 जुलाई को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व चूरू जिलों में 11 से 13 जुलाई के बीच मानसून के पहुंचने की संभावना है। 11 से 15 जुलाई के दौरान ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। जोधपुर संभाग के जिलों में भी 12 से 13 जुलाई के दौरान मानसून पहुंच सकता है। 7-8 जुलाई को केवल कोटा, उदयपुर संभाग में छुटपुट बारिश होने और ज़्यादातर स्थानों पर मौसम शुष्क रहने के आसार है।

दिन में सीकर में आसमान में बादल ​छाए तो लेकिन बरसे नहीं। बल्कि इससे उमस और बढ़ जाने से लोग परेशान होते रहे। पंखे तो गर्म हवा दे ही रहे थे, कूलर भी फेल नजर आने लगे। वहीं खेतों में किसानों ने फसलें पैदा करना शुरू कर दिया है जो अब बारिश होने पर तेजी से बढ़ेगी। सीकर में भी 11 जुलाई के करीब मानसून आने की संभावना जताई जा रही है।

खबरें और भी हैं...