पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण पर चर्चा:टीके के लिए लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन करेंगे शिक्षाकर्मी, टीकाकरण की प्रगति सुधारेगी

सीकर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूनिसेफ की टीम और नोडल अधिकारी ने लिया टीकाकरण केंद्रों का जायजा

शिक्षा विभाग के कार्मिक टीकाकरण में मदद करेंगे। वे लाभार्थियों का पंजीकरण करेंगे। टीकाकरण की प्रगति सुधारने के लिए गुरुवार को यूनिसेफ की टीम और नोडल अधिकारी ने टीकाकरण केंद्रों का जायजा लिया। टीम ने फतेहपुर कस्बे की सीएचसी और ट्रोमा सेंटर में बनाए गए आदर्श कोविड-19 टीकाकरण केंद्र का राज्य नोडल अधिकारी एमडीआर डॉ अभिनव अग्रवाल और यूनिसेफ की टीम ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस दौरान उन्होंने टीकाकरण केंद्र पर शिक्षा विभाग का कोई भी कर्मचारी पंजीकरण के लिए नहीं पाए जाने पर उपखण्ड अधिकारी को अवगत करवाने पर ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी द्वारा कार्मिकों को पंजीकरण के लिए लगाया गया।

केंद्र पर ऑफलाइन डाटा संधारित नहीं करने तथा अस्पताल की ओपीडी में सभी चिकित्सकों को एईएफआई कैसेस का रिकॉर्ड संधारण करने के निर्देश दिए। अस्पताल में मोबाइल एक्स-रे मशीन का उपयोग करने तथा ईडीएल की सूची से कम 109 दवाइयों को स्थानीय खरीद कर रोगियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। इस दौरान अस्पताल के पंजीकरण के लिए टोकन सिस्टम शुरू करने, चिकित्सालय में खुले पड़े विद्युत कक्ष को बंद करने, चाय कॉफी के लिए प्लास्टिक की बजाय कांच के कप रखने और स्टॉफ व चिकित्सकों के आवास का प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए।

प्रसव कम होने पर राज्य नोडल अधिकारी एमडीआर डॉ अग्रवाल ने नाराजगी जताए हुए गर्भवती महिलाओं की बेहतर देखभाल तथा उत्कृष्ट सेवा और चिकित्सकीय परामर्श देने के निर्देश दिए गए। वहीं प्रसव कक्ष में तीन महिला गार्ड लगाने और महिलाओं की सोनोग्राफी चिकित्सालय में ही करवाने के लिए पाबंद किया गया।

उक्त टीम ने कूदन के कोविड-19 टीकाकरण सत्र स्थल का भी निरीक्षण किया और टीकाकरण के प्रति आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए। डॉ अभिनव अग्रवाल व यूनिसेफ की टीम ने सीएमएचओ डॉ अजय चौधरी से मुलाकात की और जिले की स्वास्थ्य सेवाओं पर चर्चा की। इसके अलावा जिले में कोरोना वैक्सीनेशन को भी चर्चा की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें