कोरोना की तीसरी लहर का दूसरा वीकेंड कर्फ्यू:जरुरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद, उल्लंघन करने वालों पर पुलिस ने की कार्रवाई

सीकर4 महीने पहले
वीकेंड कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर कार्रवाई करते पुलिस टीम। - Dainik Bhaskar
वीकेंड कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर कार्रवाई करते पुलिस टीम।

कोरोना की तीसरी लहर के दूसरे वीकेंड कर्फ्यू का सीकर में प्रभावी असर देखने को मिला। बाजारों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य दुकानें बंद रही। वहीं, कई व्यापारियों ने स्वेच्छा से अपनी दुकानें बंद रखी। जिले के अधिकतर क्षेत्रों में सुबह से ही मुख्य चौराहों और सड़कों पर पुलिसकर्मी नजर आए।

वीकेंड के चलते आवश्यक दुकानों के अलावा बंद रही दुकानें, सूनी पड़ी स्टेशन रोड।
वीकेंड के चलते आवश्यक दुकानों के अलावा बंद रही दुकानें, सूनी पड़ी स्टेशन रोड।

सीकर शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात है। जो वीकेंड कर्फ्यू की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे है। आवश्यक सेवाओं के लिए घरों से निकले लोगों को जांच के बाद जाने दे रहे है। इसके साथ ही पुलिसकर्मी लगातार गली-मोहल्लों में गश्त कर वीकेंड कर्फ्यू की पालना करवा रहे है।

जाट बाजार में बंद दुकानें।
जाट बाजार में बंद दुकानें।

कोतवाली पुलिस थाना के एएसआई सुभाष ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत रविवार को दूसरा विकेंड कर्फ्यू है। शहर में विकेंड कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सुबह से ही कार्रवाई शुरू कर दी गई है, जो दिन भर जारी रहेगी। साथ ही पुलिसकर्मियों की ओर से लगातार गली-मोहल्लों का गश्त कर लोगों से घरों में रहने के लिए समझाइश की जाएगी।

कल्याण सर्किल क्षेत्र में बंद दुकानें।
कल्याण सर्किल क्षेत्र में बंद दुकानें।

वीकेंड कर्फ्यू में इनको है छूट
राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में वीकेंड कर्फ्यू में वैक्सीन लगवाने के लिए जाने वाले लोगों, लगातार प्रोडक्शन करने वाली फैक्ट्रियों के कर्मचारियों, हॉस्पिटल और मेडिकल, शादी समारोह के लिए जाने वाले लोग, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर जाने वाले यात्री और माल ढोने वाले वाहनों को छूट दी गई है।

वीकेंड कर्फ्यू पर वाहन लेकर निकले लोगों से पूछताछ करते हुए पुलिस।
वीकेंड कर्फ्यू पर वाहन लेकर निकले लोगों से पूछताछ करते हुए पुलिस।

वीकेंड कर्फ्यू में भी बिकी शराब
वहीं दूसरे वीकेंड कर्फ्यू पर आज सीकर शहर में संचालित कई दुकानों पर रोक के बावजूद भी शराब बिकी। ठेका संचालक ठेकों में दीवार में बनी खिड़कियों से शराब बेचते रहे। हालांकि इस दौरान पुलिस ने गश्त की। लेकिन इन शराब ठेकों पर कोई कार्यवाही नहीं की।

बंद दुकान से शराब खरीदते हुए युवक।
बंद दुकान से शराब खरीदते हुए युवक।

लगातार दूसरे दिन 400 से ज्यादा नए पॉजिटिव

इसके साथ ही रविवार को वीकेंड कर्फ्यू के दिन सीकर जिले में 484 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। इससे पहले शनिवार को जिले में 454 कोरोना के केस मिले थे। ऐसे में अब जिले में एक्टिव केस की संख्या 2444 हो चुकी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि जिले में रविवार को 484 नए कोरोना पॉजीटिव आए हैं। इनमें क्लॉज कांटेक्ट में आने से 36, हैल्थ वर्कर 18, माइग्रेट 1, रैन्डम सैम्पलिंग में 65, लक्षणात्मक 357 और यात्रा से पहले ओर बाद में करवाई गई जांच में 3 और ऑपरेशन से पहले करवाई गई जांच में 2 और 2 गर्भवती महिलाए पॉजीटिव आई है।

सीएमएचओ डॉ चौधरी ने बताया कि सीकर शहर में 80, फतेहपुर ब्लॉक में 57, खण्डेला ब्लॉक में 49, कूदन ब्लॉक में 72, लक्ष्मणगढ क्षेत्र में 19, नीमकाथाना ब्लॉक में 81, पिपराली ब्लॉक में 37, श्रीमाधोपुर क्षेत्र मे 43 व दांता ब्लॉक में 46 जने कोरोना संक्रमित आये हैं।