पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Exams From Eighth To 12th Will Not Be Postponed; The More Courses Taught, The More Questions Will Come From The Course

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा निदेशक ने कहा:आठवीं से 12वीं तक की परीक्षाएं नहीं टलेंगी; जितना पढ़ाया, उतने कोर्स से आएंगे सवाल

सीकर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना वायरस की दूसरी लहर के बीच भी माध्यमिक शिक्षा विभाग आठवीं से 12वीं की परीक्षाएं करवाएगा। कोरोना की स्थिति को देखते हुए व्यवस्थाएं उस हिसाब से राज्य में की जाएगी, लेकिन परीक्षा स्थगित नहीं होगी। यानी स्टूडेंट्स को अगली क्लास में सीधे प्रमोट नहीं की जाएगी।

दैनिक भास्कर से बातचीत में शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा कि सरकार के निर्देश पर कक्षा 6 व सातवीं की परीक्षा 15 अप्रैल से घोषित है। कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए सरकार ने कक्षा नौ तक की क्लासें बंद कर दी है। इस हिसाब से तय कोर्स भी पूरा होना मुश्किल है।

इस पर निदेशक ने कहा कि जितना पढ़ाया गया है, उसके हिसाब से ही एग्जाम कराई जाएगी। अगर कोरोना से स्थिति ज्यादा खराब होती है तो परीक्षा की तिथि आगे भी बढ़ाई जा सकती है। निदेशक ने बताया कि जिला समान परीक्षा योजना के तहत 9वीं व 11वीं कक्षा की एग्जाम 24 अप्रैल से ही होना तय है। सरकार के निर्देश पर ही इसमें कोई बदलाव किया जाएगा।

कक्षा 6 से 9वीं तक की कक्षाएं फरवरी से शुरू हो गईं थीं और इससे पूर्व हमने प्रदेशभर के स्कूलों में आओ घर से सीखें कार्यक्रम और स्माइल व स्माइल-2 के तहत बच्चों को घर-घर जाकर होमवर्क दिया गया था। वहीं दूरदर्शन, आकाशवाणी के साथ ही ऑनलाइन स्टडी भी करवाई थी। सिलेबस में कटौती, मॉडल पेपर जारी करने, बच्चों के सवालों के डाउट क्लियर करने के लिए स्कूल बुलाया था। इसके साथ ही परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया था, इसलिए कक्षा 6 से 12वीं तक के एग्जाम हर हाल में होंगे।

कोरोना संक्रमित स्टूडेंट के एग्जाम के लिए अलग से व्यवस्था करेंगे

1 आठवीं की परीक्षा मई में दोपहर की पारी में प्रस्तावित है। तब ज्यादा धूप रहेगी। इसके लिए क्या करेंगे?
-8वीं बोर्ड परीक्षा के समय को दोपहर दो से 4.30 बजे के बजाए सुबह के समय में आयोजित करवाई जाएगी। इसका रिवाइज टाइम टेबल जारी कर रहे हैं।

2 नगर पालिका इलाकों के स्कूलों में नौवीं क्लास तक की कक्षाएं बंद कर दी है। शहरों से सटे ग्रामीण स्कूलों में स्कूल अभी तक चल रहे हैं?
-नगर पालिका सीमा से सटे ग्रामीण स्कूलों में नौवीं कक्षा तक की कक्षाएं चलेंगी, लेकिन इसमें काेविड-19 गाइडलाइन का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

3 बोर्ड एग्जाम को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पास क्या योजना है? क्या एग्जाम डेट में बदलाव होगा?
-बाेर्ड एग्जाम तय समय 6 मई से ही शुरू होंगे। 30 अप्रैल तक प्रैक्टिकल एग्जाम चलेंगे। पिछले साल कोराेना के बीच बोर्ड एग्जाम में जिन बातों का ध्यान रखा था, उसी सख्ती से एग्जाम आयोजित करवाएंगे। कोविड-19 पॉजिटिव छात्र के लिए एग्जाम के लिए अलग से व्यवस्था करेंगे।

4 क्या इस बार भी कॉलेज एजुकेशन में फर्स्ट व सैकंड ईयर के छात्रों को क्या प्रमोट किया जाएगा?
स्नातक और स्नातकोत्तर के प्रथम, द्वितीय वर्ष, पूर्वार्ध और प्रोफेशनल कोर्सेज के सभी एग्जाम होंगे। अभी तक के कोरोना के हालातों को देखते हुए पिछले साल की तरह स्टूडेंट्स को प्रमोट नहीं किया जाएगा। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय यूजीसी और विश्वविद्यालयों को लेना है।
(जैसा कि माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी, बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली व कॉलेज कमिश्नर संदेश नायक ने भास्कर को बताया।)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें