पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्व वसूली:आबकारी काे 475 करोड़ का रेवेन्यू टारगेट दिया था, अभी तक सिर्फ 55 प्रतिशत ही पूरा कर पाए

सीकर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के सभी 337 ठेकों को कंपाेजिट श्रेणी में कंवर्ट कर दिया, फरवरी व मार्च में 45% रेवेन्यू का टारगेट पूरा करना है

आबकारी विभाग ने सीकर जिले को 2020-21 में 475 करोड़ रुपए का टारगेट दिया गया था। वहीं जनवरी 2021 तक 350 करोड़ रुपए का लक्ष्य दिया गया था जिसमें से 262 करोड़ रुपए का रेवेन्यु टारगेट पूरा कर लिया गया है। हालांकि कुल टारगेट का अभी तक 55 प्रतिशत रेवेन्यू ही आया है। विभाग को दो माह फरवरी व मार्च में 45 प्रतिशत रेवेन्यू एकत्रित करना है जो काफी मुश्किल है।

लॉकडाउन के दौरान शराब ठेके नहीं खुलने के चलते इस वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार को आबकारी विभाग से तय टारगेट के अनुसार रेवेन्यू नहीं मिल पाया है। अधिकारी लॉकडाउन व कोरोना काल का बहाना कर रहे हैं। सीकर जिले में इस बार 337 शराब ठेकों के लिए 23 से 27 फरवरी तक पांच दिन ऑनलाइन नीलामी की जाएगी। इसके लिए आवेदन 12 फरवरी से ही शुरू हो गए हैं। गौरतलब है कि चार साल पहले आबकारी विभाग के तत्कालीन आयुक्त ओपी यादव ने राजस्थान के 19 जिलों में 80 प्रतिशत से कम राजस्व वसूली वाले आबकारी अधिकारियों को नोटिस देकर उनकी सरकारी गाड़ियां छीन ली थीं।

सहायक आबकारी अधिकारी लक्ष्मीनारायण देवंदा ने बताय कि शराब ठेका के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को आबकारी विभाग की वेबसाइट व एमएसटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीयन करवाना होगा। पंजीयन निशुल्क रखा गया है। आवेदन को ई-मेल, पेन कार्ड, आधार कार्ड से निशुल्क पंजीयन के उपरांत पासवर्ड क्रिएट करना होगा।

इसके बाद आवेदक को जिला और सर्किल चुनकर दुकान का चयन करना होगा। 50 लाख रुपए तक के शराब ठेके का आवेदन शुल्क 40 हजार व अमानत राशि 50 हजार रुपए है। वहीं 50 लाख से दो करोड़ रुपए तक के शराब ठेके के लिए आवेदन शुल्क 50 हजार व अमानत राशि एक लाख रुपए और दो करोड़ से उपर वाले शराब ठेके का आवेदन शुल्क 60 हजार और अमानत राशि 2 लाख रुपए तय की गई है।

धरोहर राशि की 50 प्रतिशत राशि जमा करवानी होगी
शराब ठेकों के आवेदकों को आवेदन शुल्क रिफंड नहीं किया जाएगा। वहीं अमानत राशि ठेका आवंटित नहीं होने पर आवेदक के खाते में राशि रिफंड कर दी जाएगी। ठेका आवंटित होने के बाद लॉटरी दिनांक को छोड़कर तीन दिन में कुल धरोहर राशि की 50 प्रतिशत राशि जमा करवानी होगी। इसके बाद शराब ठेके की लोकेशन आदि तय की जाएगी। नए अनुज्ञापत्रधारी एक अप्रैल से नए शराब ठेका शुरू कर सकेंगे। भारत सरकार के उपक्रम एमएसटीसी की वेबसाइट पर आवेदन शुल्क 12 फरवरी से लेकर 26 फरवरी तक किए जा सकेंगे। शराब ठेकों का ऑनलाइन ऑक्शन 23 से 27 फरवरी तक रहेगा।

नीलामी में रहेगी पारदर्शिता
पहली बार जिले की सभी 337 शराब ठेकों को कंपाेजिट श्रेणी में कन्वर्ट कर दिया गया है। जिसमें एक ही दुकान में अंग्रेजी शराब, बीयर, देशी शराब बेची जाएगी। जो आवेदक बिड लगा रहा है उसी को लास्ट बिड का पता रहेगा। लास्ट बिड कौन लगा रहा है यह आवेदक पता नहीं कर पाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें