पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्याज उगाने वाला भी रो रहा, खाने वाला भी:मंडी में किसानों का प्याज 7 रुपए किलो ले रहे, बाजार में भाव 20 रुपए

सीकर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीकर, प्याज की अच्छी पैदावार होनेे से कृषि मंडी में प्याज कि आवाक बढ़ गई। - Dainik Bhaskar
सीकर, प्याज की अच्छी पैदावार होनेे से कृषि मंडी में प्याज कि आवाक बढ़ गई।

प्याज की ये दिलचस्प कहानी है। प्याज उगाने वाला भी रो रहा है और इसे खाने वाला भी। क्योंकि-नई आवक के बाद भी आम आदमी को प्याज मार्केट में 20 रुपए किलो मिल रहा है। कृषि मंडी में किसान का प्याज महज सात से 10 रुपए तक किलो तक ही मिल रहा है। ये स्थिति तब है, जब प्याज की बिक्री के लिए अलग से रसीदपुरा में प्याज मंडी बना दी गई।

किसान लंबे समय से प्याज मंडी की मांग कर रहे थे। उन्हें उम्मीद थी कि प्याज के लिए अलग से मंडी होगी तो उन्हें अच्छी कीमत मिलेगी। स्थिति उल्टी है। बेईमानी की स्थिति देखिए। किसानों से आढ़तिए व व्यापारी सात रुपए में प्याज खरीदकर बाजार में 20 रुपए में बेच रहे हैं। सीधे-सीधे 13 रुपए का फायदा।

किसानों के साथ धोखे की एक तस्वीर ये भी देखिए। मंगलवार को सीकर कृषि मंडी में प्याज सात से 10 रुपए किलो में बिका। यही भाव रसीदपुरा प्याज मंडी में रहे, जबकि पिछले कुछ दिनों में दोनों जगह दो से पांच रुपए तक का अंतर था। दैनिक भास्कर की इस रिपोर्ट में पढ़िए प्याज के आंसू आम आदमी और किसान के दर्द की पूरी कहानी...।

आम आदमी : एक शहर, हर जगह प्याज की कीमत अलग

सीकर शहर में ही अलग-अलग जगह प्याज की कीमत अलग-अलग है। दैनिक भास्कर ने स्थिति जानने के लिए उन इलाकों का दौरा किया, जहां सब्जियों की सबसे ज्यादा बिक्री होती है। पुलिया के समीप खुदरा काउंटर लगाकर प्याज बेच रहे अजरुद्दीन से एक किलाे प्याज की कीमत पूछी तो उन्होंने 20 रुपए किलो बताए।

रिपोर्टर ने भाव ज्यादा बताकर दूसरी जगह से खरीदने की बात कही तो दुकानदार ने पीछे से आवाज लगाई। बोला-18 रुपए किलो में ले जाओ। सालासर बस स्टैंड पर प्याज 20 रुपए किलो में ही बिक रहा है।

किसान : काश्तकारों के साथ आम आदमी भी ठगा जा रहा है

कृषि मंडी में किसान से प्याज थोक भाव में सात रुपए प्रतिकिलो में ही खरीदा जा रहा है, जबकि कृषि मंडी के बाहर ही दुकानदार 18 से 20 रुपए किलो में बेच रहे हैं। यहां दुकानदार कालूराम से पूछा कि मंडी में थोक भाव सात रुपए किलो है तो 20 रुपए क्यों लिए जा रहे हैं।

दुकानदार बोला-पांच किलो प्याज लोगे तो कुछ सस्ता दे देंगे। ऐसे में किसान के साथ आम आदमी भी ठगा जा रहा है। किसानों को उम्मीद थी कि प्याज मंडी शुरू होने के बाद उन्हें अच्छी कीमत मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।

ये सीकर कृषि मंडी है...

7 रुपए किलो ही मिल पा रहे हैं किसानों को प्याज के भाव। हैरानी-बाजार में महंगा, लेकिन मंडी में किसानों को नहीं मिल रहा है पूरा भाव।

ये हम हैं...

20 रुपए किलाे मिल रहा है आम आदमी काे प्याज, जबकि मार्केट में नए प्याज की आवक शुरू हो चुकी है।

यहां किसानों को घाटा हो रहा है

7 रुपए किलो बोली लगी रसीदपुरा प्याज मंडी में। यहां अच्छे भाव मिलने चाहिए, लेकिन किसानों के नसीब में सिर्फ नुकसान ही है। ऐसे में मंडी का क्या फायदा।

सीकर मंडी में एक सप्ताह के प्याज के थाेक भाव
तारीख भाव
1 अप्रैल 5-9 रु.
2 अप्रैल 6-10 रु.
3 अप्रैल 6-9.5 रु.
4 अप्रैल 5-10 रु.
5 अप्रैल 6-9 रु.
6 अप्रैल 7-10 रु.
रसीदपुरा मंडी में एक सप्ताह के प्याज के थाेक भाव
तारीख भाव
1 अप्रैल 8-10 रु.
2 अप्रैल 7-10 रु.
3 अप्रैल 6-9.5 रु.
4 अप्रैल 7-10 रु.
5 अप्रैल 8-10 रु.
6 अप्रैल 7-10 रु.

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें