पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:किसानों को आज से सरकारी काउंटर पर मिलेगा यूरिया जिले के 25 से ज्यादा काउंटर पर 16,500 बैग सप्लाई

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश होने के बाद यूरिया की किल्लत के कारण चार दिन से खाली पड़े थे सरकारी एजेंसियों के काउंटर

यूरिया की किल्लत के बीच किसानों के लिए राहत भरी खबर है। सरकारी एजेंसी इफको द्वारा सीकर व झुंझुनूं में सोमवार को यूरिया की सप्लाई कर दी गई है। इफको अधिकारियों के मुताबिक सीकर जिले में 16,500 यूरिया बैग की सप्लाई की गई है। यूरिया वितरण की व्यवस्था जिले की 25 से ज्यादा ग्राम सेवा सहकारी समिति व क्रय विक्रय समितियों के काउंटर पर की गई है। वहीं झुंझुनूं जिले में 2200 यूरिया बैग उपलब्ध करवाए गए हैं। इफको के एरिया मैनेजर अजय गुप्ता का कहना है कि जिन केंद्रों से यूरिया की डिमांड मिली थी, वहां यूरिया उपलब्ध करवा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि दैनिक भास्कर ने दो अगस्त के शेखावाटी भास्कर के अंक में यूरिया की किल्लत को प्रमुखता से प्रकाशित कर किसानों की समस्या उठाई थी। इसके बाद दो दिन में ही इफको के अधिकारियों ने दोनों जिलों के लिए 18,700 यूरिया के बैग उपलब्ध करवा दिए। संयुक्त निदेशक कृषि प्रमोद कुमार के अनुसार खरीफ की सीजन में यूरिया की डिमांड बारिश के अनुसार कम ज्यादा होती रहती है। अगस्त के प्रथम पखवाड़े में अच्छी बारिश हुई तो यूरिया की खपत और बढ़ सकती है।

सीकर के इन सेंटरों पर पहुंचा यूरिया का स्टॉक
इफको की रिपोर्ट के मुताबिक सीकर जिले में 25 से ज्यादा केंद्रों पर सोमवार को यूरिया की व्यवस्था की गई है। इनमें श्रीमाधोपुर, खाटू, पलसाना, अलोदा, दातारामगढ़, नीमकाथाना, रींगस, ठीकरिया, बावड़ी, मलिकपुर, कावट, चला, चक राजपुरा, धींगपुर, लामिया, बाय, कंचनपुर, लक्ष्मणपुरा सहित अन्य केंद्रों पर यूरिया की सप्लाई की गई है।

सरकारी काउंटर पर 267 रुपए में यूरिया बैग
सरकारी काउंटरों पर यूरिया का स्टॉक खत्म होते ही मार्केट में निजी विक्रेताओं की मनमर्जी का खेल शुरू हो जाता है। सरकारी एजेंसियों के काउंटर पर यूरिया का बैग किसानों को 267 रुपए में उपलब्ध करवाया जाता है, जबकि सरकारी काउंटरों पर आपूर्ति कम होने और मांग बढ़ने के साथ ही बाजार में निजी विक्रेता दाम बढ़ा देते हैं। पिछले दिनों यूरिया बैग की कीमत 280 से 300 रुपए तक वसूली गई।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें