पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रीट भर्ती परीक्षा:नवंबर से भरे जा सकते हैं फाॅर्म, फरवरी में होगी रीट, प्रदेश के 11 लाख बेरोजगार कर रहे इंतजार

सीकर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फरवरी 2021 में किसी भी समय या तारीख पर रीट की 31 हजार पदों की एग्जाम हो जाएगी
  • रीट के माध्यम से शिक्षा विभाग में 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पदों को भरा जाएगा
  • शिक्षामंत्री डोटासरा बोले-नवंबर माह में बोर्ड को फाइल भेज दी जाएगी, इसके बाद विज्ञप्ति, आवेदन व परीक्षा तिथि होगी घोषित

रीट भर्ती का इंतजार कर रहे प्रदेशभर के करीब 11 लाख अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है। शिक्षामंत्री और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा ने घोषणा की है कि 31 हजार पदों के लिए रीट भर्ती संभवतया फरवरी 2021 तक हो सकेगी। इससे शेखावाटी के करीब 3 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। अभी छोटे-मोटे संशोधन चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि अक्टूबर माह तक सभी संशोधनों को अंतिम रूप देकर पूरा कर लिया जाएगा।

इसके बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रीट भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा। नवंबर में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को फाइल भेज दी जाएगी। दैनिक भास्कर पहले ही बता चुका है कि रीट अगले साल ही मुमकिन है। 11 लाख अभ्यर्थियों को विज्ञप्ति जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। शिक्षामंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने कहा है कि नवंबर तक हम नोडल एजेंसी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को भर्ती के लिए फाइल भेज देंगे। बोर्ड को पेपर भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने, आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने, पेपर बनाने सहित अन्य सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएगी।

मेरा ऐसा मानना है कि फरवरी 2021 में किसी भी समय या तारीख पर रीट की 31 हजार पदों की एग्जाम हो जाएगी। डोटासरा ने यह भी कहा कि हमने चुनाव के दौरान जो वादे किए हैं उनमें से 50 प्रतिशत हमने अभी तक पूरे कर दिए हैं। कोरोना काल में हमने सबसे ज्यादा नौकरियां दी है।

11 फरवरी 2018 को हुई थी आखिरी बार रीट
पूर्व में 11 फरवरी 2018 को रीट एग्जाम आयोजित करवाई गई थी। जबकि एनसीटीई का नियम है कि प्रतिवर्ष राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित करवाना अनिवार्य है। लेकिन सरकार दो साल से यह परीक्षा आयोजित नहीं करवा पाई है। वर्ष 2020 में मार्च से लेकर अक्टूबर तक कोरोना काल के चलते और रीट की विभिन्न विसंगतियों को दूर करने के चलते यह परीक्षा नहीं हो पाई है। अभी भी इसमें शिक्षामंत्री डोटासरा और शिक्षा विभाग के अधिकारी कई विसंगतियां करने में जुटे हुए हैं।

लेवल-2 में वेटेज कम किया जाएगा
रीट तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती लेवल-2 में वेटेज भी कम होगा। संभावना है कि रीट एग्जाम का वेटेज करीब 90 प्रतिशत और 10 प्रतिशत वेटेज स्नातक परीक्षा का होने की संभावना है। हालांकि अभी वेटेज को लेकर अभी नियमों में संशोधन होना बाकी है। इसको लेकर पूर्व में भी शिक्षामंत्री डोटासरा बयान दे चुके हैं कि रीट तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती लेवल-2 का वेटेज कम किया जाएगा। रीट भर्ती परीक्षा में पूर्व सैनिक, दिव्यांग, विधवा व परित्यकता अभ्यर्थियों को छूट मिल सकती है।
इस बार दो की जगह 1 ही पेपर होगा
रीट भर्ती में इस बार दो की जगह एक ही पेपर होगा। इसकी पहले ही मुख्यमंत्री अनुमति दे चुके हैं। वहीं रीट में इस बार कॉमर्स संकाय के विद्यार्थियों को भी मौका दिया जाएगा। रीट भर्ती-2020 से संबंधित सभी अपडेट और नोटिफिकेशन अभ्यर्थियों को राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। पूर्व में शिक्षामंत्री यह भी कह चुके हैं की एनसीटीई द्वारा पूर्व में जारी रीट का सिलेबस ही जारी रहेगा। सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

दो साल में 31 हजार शिक्षकों को 881.61 करोड़ रुपए सैलरी मिलेगी
मुख्यमंत्री ने भी सोशल साइट्स पर बताया है कि रीट परीक्षा के उपरांत 31 हजार शिक्षकों को तृतीय श्रेणी शिक्षक बनने का अवसर मिलेगा। इन पदों पर भर्ती से राज्य सरकार पर दो साल के परीवीक्षा काल के दौरान 881.61 करोड़ रुपए और इसके उपरांत 1717.40 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष का वित्तीय भार आएगा।

तीसरी बार की रीट भर्ती परीक्षा की घोषणा लेकिन विज्ञप्ति अभी भी नहीं हुई जारी
मुख्यमंत्री गहलोत ने 24 दिसंबर 2019 को रीट 2 अगस्त 2020 में आयोजित करवाने की घोषणा की थी। कोविड-19 के चलते राज्य सरकार ने रीट भर्ती को एक माह आगे खिसका कर 2 सितंबर 2020 को आयोजित करवाने की घोषणा की थी। अब शिक्षामंत्री ने फिर से तीसरी बार फरवरी माह में इस परीक्षा को आयोजित करवाने की घोषणा की है। हालांकि तीसरी घोषणा के उपरांत भी सरकार विज्ञप्ति जारी नहीं करवा सकी है।

ना ही यह बताया गया है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रीट की विज्ञप्ति किस तारीख तक जारी करेगी। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश संरक्षक उपेन यादव ने बताया कि सरकार जल्द से जल्द रीट की विज्ञप्ति व परीक्षा तिथि जारी करे जिससे लाखों बेरोजगारों का इंतजार खत्म हो सके व रोजगार मिल सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें