पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:कल से सूर्य होंगे उत्तरायण, आज लोहड़ी का उल्लास, शगुन के तौर पर मनाएंगे

सीकर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए साल के शुरुआती दौर में आने वाले त्योहारों पर कोरोना का साया, सरकारी गाइड लाइन की पालना करते हुए होंगे आयोजन

वर्ष 2021 के पहले त्योहार भी कोरोना की चपेट में रहेंगे। हालांकि वैक्सीन आने से लोगों को राहत मिलती नजर आ रही है, लेकिन इन त्योहारों पर भी कोरोना की गाइडलाइन का असर रहेगा। 13 जनवरी को पंजाबी समाज द्वारा लोहड़ी का पर्व भी इस बार सार्वजनिक नहीं हाेकर घरों में ही सीमित रहेगा। 14 जनवरी काे मकर संक्रांति मनाई जाएगी। गुरुवार को श्रवण नक्षत्र में मकर संक्रांति होने से भूमि पर गुरु, ब्राह्मण, अतिथि, साधु-संत आदि पूजनीय लोगों का सम्मान होगा। प्रजा सुखी रहेगी।

यज्ञ अनुष्ठान मंगल कार्यों में वृद्धि होगी। ज्योतिषाचार्य पं. अश्वनी मिश्रा के अनुसार गुरुवार से सूर्य उत्तरायण होंगे। देवताओं का दिन व राक्षसों की रात्रि आरंभ होगी। सामान्य पुण्य काल सूर्योदय से सूर्यास्त तक माना जाएगा। इस तिथि पर मकर राशि में सूर्य के अलावा चंद्रमा, शनि, बुध व गुरु ग्रह का संचरण होगा। मकर जल की राशि है। चंद्र, गुरु व बुध सुखकारी ग्रह हैं।
लोहड़ी पर घरों में ही गूंजेंगे परंपरा के गीत

पंजाबी समाज के अध्यक्ष पतीश पंजाबी ने बताया कि पंजाबी समाज अपने घरों के बाहर लकड़ी व गोबर के कंडे सजाकर लोहड़ी तैयारी करते हैं। उन घरों में लोहड़ी की दोहरी खुशियां मनाई जाएगी, जिन परिवार के किसी सदस्य के विवाह के बाद यह पहली लोहड़ी है। वहीं, ऐसे लोगों के यहां भी लोहड़ी का जश्न मनेगा, जिनके घर बेटे या बेटी का जन्म हुआ है।

लोहड़ी की परिक्रमा करते हुए धान, गुड़ व रेवड़ी आदि डालते हैं और पैदा हुए बच्चे के अच्छे भविष्य की कामना करते हैं। कई स्थानों पर सामूहिक आयोजन होते थे। इनमें गिद्‌दा, भांगड़ा व पंजाबी लोकगीत की प्रस्तुति होती थी। इस बार कोरोना के कारण सामूहिक आयोजन नहीं किए जा रहे। पाेलाे ग्राउंड स्थित श्री कल्याण गुरुद्वारा में शगुन के ताैर पर लाेहड़ी का आयोजन हाेगा। इसमें सीमित मात्रा में समाज के लाेग शामिल हाेंगे।

पतंग बाजार में बरकरार है मोदी का जादू

राजनीति में मोदी और कार्टून शो में छोटा भीम हर किसी की पसंद है। ये दोनों ही मकर संक्रांति पर आसमान की ऊंचाई नापेंगे। इस दिन उड़ने वाली पतंगों के बीच मोदी और आत्मनिर्भर भारत व मोदी एवं राहुल गांधी की किसमें कितना दम के साथ छोटा भीम के अलावा गो कोरोना गो भी नजर आएंगी। ये पतंगें पांच से लेकर 30 रुपए तक में बाजार में उपलब्ध हैं।

मोदी का जादू अभी भी लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। इसका असर पतंगबाजी में भी देखा जा सकता है। मकर संक्रांति से पहले ही लोगों ने पतंग उड़ाना शुरू कर दिया है। पतंगबाज नरेंद्र मोदी के फोटो वाली पतंग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इस मामले में चाइनीज उत्पादों के बहिष्कार करें, भारत को आत्मनिर्भर बनाने एवं कोरोना में बचाव की पतंगें दूसरे नंबर पर है। इसके बाद कई अन्य कार्टून कैरेक्टर की भी खपत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser