पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:सीकर सहित प्रदेश भर में 20 जुलाई तक अच्छी बारिश की संभावना

सीकर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंजाब में छाया है मानसून, विशेषज्ञों का अनुमान- इसी सप्ताह में राजस्थान में सक्रिय होंगे बरसाती बादल

मानसून एक बार फिर सक्रिय हो रहा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है अगले 48 घंटे में शेखावाटी सहित प्रदेश भर में विभिन्न स्थानों पर मानसून की अच्छी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब में मानसून पूरी तरह से छाया हुआ है। यदि हवाओं की दिशा सही रही तो 18 जुलाई तक गंगानगर की सीमा से होते हुए राजस्थान में भी मानसूनी बादल पूरी तरह सक्रिय हो जाएगी।

फिलहाल स्थिति यह है कि 20 जुलाई तक प्रदेश भर में शेखावाटी सहित कई स्थानों पर अच्छी बारिश हो सकती है। उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने शेखावाटी सहित प्रदेश भर में 26 जुलाई को ही मानसून सक्रिय होने की घोषणा की थी। वर्तमान में लगातार तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी है। गर्मी का असर भी कम होने के बजाय बढ़ता जा रहा है। रविवार और सोमवार को सीकर जिला मुख्यालय सहित जिले भर में देर शाम तक कई स्थानों पर बारिश हुई। मंगलवार को आसमान साफ रहा।
फाइल फोटो
मानसून देरी से सक्रिय होने की यह है बड़ी वजह
जयपुर मौसम विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक शेखावाटी सहित प्रदेश भर में इस बार मानसून की दस्तक समय से पहले हुई। इसके बावजूद बारिश की रफ्तार नहीं बढ़ने की बड़ी वजह है लोकल स्तर पर बनने वाले चक्रवात। विभाग के मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि स्थानीय स्तर पर बनने वाले चक्रवात की वजह से मानसूनी बादल नहीं बन पा रहे। ऐसी स्थिति में समय से पहले दस्तक के बावजूद बारिश की रफ्तार कमजोर हो रही है। फिलहाल 20 जुलाई तक तेज हवा के साथ शेखावाटी सहित कई स्थानों पर बारिश की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें