पाॅलिसी बनने के बाद ही ग्रेड थर्ड शिक्षकाें के ट्रांसफर:विधवा, परित्यक्ता, गंभीर राेगियाें, विशेष श्रेणी शिक्षकाें को राहत देने की तैयारी में सरकार

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला से खास बातचीत - Dainik Bhaskar
शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला से खास बातचीत

ग्रेड थर्ड शिक्षकाें काे लंबे समय से तबादले का इंतजार है। शिक्षा विभाग ने तीन महीने पहले ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए थे, जिसमें ग्रेड थर्ड शिक्षकाें के 85 हजार आवेदन आए हैं। अब शिक्षामंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा है कि ग्रेड थर्ड शिक्षकाें के ट्रांसफर अब पाॅलिसी बनाकर ही करेंगे। पाॅलिसी बनाना सरकार की प्राथमिकता है। तबादले के लिए सरल व सटीक पाॅलिसी बनवा रहे हैं। ताकि कोई धांधली नहीं हाे सके।

कल्ला ने कहा कि विधवा, परित्यक्ता, गंभीर राेगियाें, विशेष श्रेणी शिक्षकाें, रिटायरमेंट में एक वर्ष से कम समय रहने वाले शिक्षकाें काे तबादला नीति में राहत देंगे। तत्कालीन शिक्षामंत्री डाेटासरा ने तबादला नीति बनाने की बात कही थी, लेकिन स्कूल लेक्चरर, प्रिंसिपल और ग्रेड सेकंड शिक्षकाें के तबादले बिना पाॅलिसी बनाए ही कर दिए थे। सीकर जिले के करीब 7 हजार शिक्षकाें ने गृह जिले में आने के लिए आवेदन किया हैं, लेकिन सीकर में इतने पद खाली नहीं है। सीकर जिले में तृतीय श्रेणी शिक्षकाें के करीब 1370 पद खाली हैं।

भास्कर नॉलेज : गुजरात, आंध्रप्रदेश में ट्रांसफर पाॅलिसी, यहां पूरे सेवाकाल में सिर्फ दाे बार तबादला
आंध्रप्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, केरल में शिक्षकाें के ट्रांसफर के लिए पाॅलिसी है। गुजरात में एक शिक्षक अपने पूरे सेवाकाल में दाे बार पारस्परिक तबादला करवा सकता है। एक बार ट्रांसफर हाेने के बाद दाे साल से पहले से तबादला नहीं करवा सकते हैं। सेवानिवृत्ति से एक साल कम वाले शिक्षक अपने गृह जिले में तबादला करवा सकते हैं। आंध्रप्रदेश में सिर्फ ग्रीष्मकालीन अवकाश में तबादले किए जाते हैं।

राजस्थान में सिर्फ कमेटी बनी, पाॅलिसी नहीं
हर सरकार शिक्षकाें के ट्रांसफर पाॅलिसी बनाने के लिए कमेटी का गठन करती है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने 2017 में शिक्षकाें की ट्रांसफर पाॅलिसी के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। वर्तमान गहलाेत सरकार ने शिक्षा विभाग के पूर्व निदेशक औंकारसिंह जाट के नेतृत्व में कमेटी गठित की थी। दोनों बार कोई नीति नहीं बन पाई।

2018 के बाद नहीं हुए ग्रेड थर्ड शिक्षकाें के ट्रांसफर
ग्रेड थर्ड टीचर्स के तबादले 2018 में हुए थे। उस समय तबादलाें का दाैर जारी था, लेकिन आचार संहिता से तबादले राेक दिए थे।

खबरें और भी हैं...