पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:स्नातक की मई व स्नातकोतर की परीक्षा जून में हो सकती है

सीकर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विश्वविद्यालयों की स्नातक व स्नातकोत्तर परीक्षाओं के लिए राज्य सरकार ने कमेटी का गठन किया

प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों की स्नातक की परीक्षाएं मई और स्नातकोत्तर व प्रोफेशनल कोर्सेज की परीक्षा जून माह में कराई जा सकती है। इसके साथ ही किसी भी संकाय व विषय का सिलेबस कम नहीं किया जाएगा। इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग की प्रमुख शासन सचिव सूची शर्मा, आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा के कमिश्नर संदेश नायक सहित प्रदेश के प्रमुख विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की एक बैठक हुई। इसमें सभी कुलपतियों ने सुझाव दिए। एग्जाम मई व जून माह में आयोजित करवाने को लेकर एक कमेटी का गठन किया गया है।

कमेटी में कई यूनिवर्सिटी के कुलपति व विभाग के अधिकारी शामिल हैं। अभी कई विश्वविद्यालयों के सप्लीमेंट्री एग्जाम चल रहे हैं। ऐसे में मार्च माह में एग्जाम फॉर्म भरवाने का कार्य शुरू किया जाएगा। हालांकि राजस्थान विश्वविद्यालय ने एग्जाम फॉर्म भरवाने पहले ही शुरू कर दिए हैं। शेखावाटी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगीरथसिंह बिजारणियां ने बताया कि स्नातक और स्नातकोत्तर के एग्जाम को लेकर सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों व उच्च शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों की ऑनलाइन मीटिंग आयोजित हुई है।

अब कमेटी तय करेगी कि एग्जाम कब से शुरू होंगे। उन्होंने बताया कि शेखावाटी विश्वविद्यालय के स्नातक व स्नातकोत्तर के परीक्षा फार्म मार्च के पहले सप्ताह में शुरू किए जाएंगे। अभी सप्लीमेंट्री एग्जाम्स चल रहे हैं। इसलिए फार्म नहीं भरवा रहे। सीकर और झुंझुनूं में कुल 539 सरकारी और निजी कॉलेजों में 3 लाख 11 हजार नियमित व स्वयंपाठी छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं। हालांकि इस सत्र में छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ेगी।

यूनिवर्सिटी में 500 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाएंगे
कुलपति ने बताया कि 17 फरवरी को राज्यपाल कलराज मिश्र के साथ सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की हर विवि में सोलर प्लांट लगाने को लेकर ऑनलाइन मीटिंग हुई। शेखावाटी विवि की ओर से पूर्व में 150 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने का प्रपोजल तैयार किया गया था। 31 मार्च 2021 तक तक ही सोलर प्लांट पर अनुदान मिलेगा। इसलिए हर विवि में सोलर प्लांट लागाने पर चर्चा हुई। शेखावाटी विवि 500 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाएगा
थीम बेस्ड गार्डन बनेंगे
विश्वविद्यालय को ग्रीन कैंपस बनाने के लिए बैठक की है। इसमें केंद्रीय शुष्क बागवानी केंद्र के प्रमुख वैज्ञानिक धीरेंद्रसिंह, कृषि विवि जोधपुर के हॉर्टिकल्चर क प्रो. सुरेंद्र कुमार, एमडीएमस यूनिवर्सिटी अजमेर के गार्डन सुपरिडेंट रविंद्र तिवाड़ी, राजस्थान यूनिवर्सिटी के सुपरिडेंट, सीकर अधिकारी आदि थे। विश्वविद्यालय में थीम बेस्ड ग्रीनरी, गार्डन तैयार किए जाएंगे। सजावटी, फलदार, छायादार व कम पानी में लगने वाले पेड़-पौधे लगाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें