पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सहायता:किराना व्यापारी ने 16 लाख रुपए खर्च कर स्कूल में खेल मैदान बनवाए, पौधे लगवाए

सीकर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राउमा विद्यालय कासली में दसवीं तक पढ़े मनफूल खान ने बदली स्कूल की सूरत

किराने की दुकान चलाने वाले कासली गांव के मनफूल खान ने गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कासली में रंग-रोगन, चारदीवारी व पौधरोपण सहित 16 लाख रुपए से अधिक के विकास कार्य करवा दिए हैं। उन्होंने इसी सरकारी स्कूल से 10वीं तक शिक्षा ग्रहण की थी। स्कूल दूर होने व पारिवारिक कारणों के चलते मनफूल खान 10वीं के आगे नहीं पढ़ सके।

शुरू से ही स्कूल को संवारने का उनका सपना था। इसलिए उन्होंने पिछले 20 साल से थोड़ा-थोड़ा पैसा जोड़ना शुरू कर दिया था। उन्होंने स्कूल परिसर में 3.70 लाख रुपए की लागत से वासन टोकिया के 30 पेड़ और अन्य पौधे लगवाए हैं। वे हर दिन विद्यालय के पेड़-पौधों में टैंकरों से पानी दे रहे हैं। मनफूल खान का सपना है कि गांव के सारे बच्चे सरकारी स्कूल में बेहतर माहौल में पढ़कर गुणवत्ता युक्त शिक्षा ग्रहण करे। मनफूल खान अब तक 16 लाख रुपए के विकास कार्य करा चुके हैं।
क्रिकेट, फुटबॉल सहित कई खेलों के मैदान बनवाए
स्कूल में एक क्रिकेट मैदान, 2 वॉलीबाल के मैदान, फुटबॉल मैदान, कब्बडी, खो खो का मैदान, बास्केटबॉल कोर्ट आदि तैयार कराए हैं। 450 मीटर का ट्रेक, 18 टेबलें और डायनिंग टेबल, कुर्सियां भी लगवाई। बालाजी के मंदिर और पुराने कुंए का सौन्दर्यकरण भी करवाया। बच्चों के लिए रसोई का नवीनीकरण, पानी की टंकियों का नवीनीकरण करवाया। इसके अलावा विद्यालय परिसर के चारों ओर चारदीवारी और तारबंदी का भी काम करवाया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें