पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Guidelines Will Be Explained To Parents In Schools Today, From Tomorrow, First And Second Year Classes Will Be Held In Colleges.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:आज स्कूलों में अभिभावकों को समझाएंगे गाइडलाइन कल से कॉलेजों में फर्स्ट व सैकंड ईयर की क्लास लगेगी

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कल से शुरू होंगे कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल, क्लासरूम को किया सेनेटाइज

सोमवार से छठीं से 8वीं तक कक्षाएं और कॉलेज की स्नातक प्रथम, द्वितीय और स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। कक्षाएं सुबह 10.30 से दोपहर 3 बजे तक चलेंगी। बच्चों को स्वैच्छिक रूप से स्कूल में आने की अनुमति दी गई है। रविवार को जिलेभर के स्कूलों में संस्था प्रधान पेरेंट्स के साथ मीटिंग करेंगे।

उन्हें एसओपी, बच्चों की शिक्षा, सुरक्षा, कोरोना गाइडलाइन आदि के बारे में बताएंगे। कक्षा एक से 5वीं तक पूर्व की भांति स्माईल-2 प्रोजेक्ट के तहत आओ घर से सीखें के तहत शिक्षण कार्य जारी रहेगा। निजी स्कूलों में भी बच्चों के लिए पूर्ण व्यवस्थाएं की गई हैं। कक्षा 6 से 8वीं के विद्यार्थियों के अभिभावकों के साथ रविवार को पीटीएम आयोजित कर स्कूल में सुरक्षा प्रबंधों के बारे में बताया जाएगा।

विद्यार्थी के जुकाम-बुखार है तो उन्हें विद्यालय नहीं भेजने के लिए कहा जाएगा। कक्षाकक्ष, अन्य कक्षों व कक्षा 6 से 8वीं तक के बच्चों के बैठने वाले कक्षों की सफाई कर उन्हें सेनेटाइज कर तैयार कर दिया गया है। ऐसे सरकारी स्कूल जिनमें कक्षाकक्षों का अभाव है वहां बरामदों और टीनशेड में बच्चों को सोशल डिस्टेंस से बिठाने की व्यवस्था की गई है।

एलीमेंट्री एजुकेशन के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 6 से 8वीं तक नामांकन कम होने के चलते भी ज्यादा समस्या नहीं आएगी। जो स्कूल कोरोना के बाद पहली बार शुरू हो रहे हैं, वहां कोरोना से सुरक्षा के लिए उपायों के लिए समग्र शिक्षा जयपुर द्वारा आईईसी मैटेरियल के पोस्टर लगाएं। विद्यार्थियों के माता-पिता से सहमति लिखित सहमति पत्र लेना आवश्यक है।

निर्देशों के अनुसार कॉलेज में एक सेक्शन के 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को दूसरे दिन बुलाया जाएगा
कॉलेज शिक्षा निदेशालय के निर्देश के अनुसार जिलेभर के सरकारी कॉलेजों में 50 प्रतिशत बच्चों को ही बुलाया जाएगा। आर्ट्स कॉलेज में एक सेक्शन में 100, साइंस कॉलेज में 80 और कॉमर्स कॉलेज में भी एक कक्षा में करीब 100 स्टूडेंट्स हैं। ऐेसे में हर सेक्शन के 50 प्रतिशत बच्चों को पहले दिन और शेष 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को दूसरे दिन बुलाया जाएगा। ऐसे में एक कक्षा के विद्यार्थियों की सप्ताह में तीन दिन कक्षा ही लग सकेगी। इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें