पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पांच माह बाद खुलने लगे जिम:जिम जाने वालों को अब 50 हजार तक का इंश्योरेंस मशीनें बार-बार सेनेटाइज, सोशल डिस्टेंस जरूरी

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीपीई किट पहनकर पहले जांच, फिर दी जाती है एंट्री

(राजेश सिंघल) कोरोना वायरस ने फिटनेस सेंटर और एक्सरसाइज का तौर-तरीका भी बदल दिया है। पांच महीने बाद शहर के फिटनेस सेंटर खुलने शुरू हो गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से जिम में एंट्री से लेकर टाइम स्लॉट तक में बदलाव किए गए हैं। जिम में हर बेंच के बाद 10 से 15 मिनट का सेनेटाइजेशन ब्रेक किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर हर एक्सरसाइज के राउंड में लोगों की संख्या कम कर दी गई है। जिम में प्रवेश के बाद पीपीई किट में आपकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाती है।

आरोग्य सेतु एप पर आपका स्टेटस देखा जाता है। आपका नाम व तापमान का रिकाॅर्ड रखा जाता है। जिम की मशीन को एक व्यक्ति के उपयोग के बाद सेनेटाइज किया जा रहा है। वर्कआउट का समय भी सीमित कर दिया है। 50 से अधिक उम्र के लोगों के लिए बेंच की अलग व्यवस्था की गई है।

पावर फिट के सीईओ अभिषेक तिवाड़ी ने बताया कि जिम में छह महीने एवं एक साल की मेंबरशिप पर अपने मेंबर्स को साढ़े तीन महीने 50000 रुपए तक का कोरोना कवच इंश्योरेंस दिया जाएगा। इसके लिए मेंबर के हॉस्पिटल और इलाज का 50 हजार रुपए तक खर्च कवर रहेंगे।

यदि आप जिम जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान
किसी भी जिम इक्विपमेंट को टच करने के बाद अपना फेस न छुएं। जिम व योग सेंटर्स में मास्क का विशेष ध्यान रखें। बिना मास्क के जिम बिल्कुल न जाएं। सेनेटाइजर हमेशा साथ रखें और बीच-बीच में अपने हाथों को सेनेटाइज करते रहें।
डिस इंफैक्टेंट का उपयोग : जिम में डिसइंफैक्टेंट स्प्रे, सेनेटाइजर और वाइप्स का उपयोग करें। एक्सरसाइज करने वाला व्यक्ति खुद ही अपने लिए सुरक्षित माहौल तैयार करेगा। किसी सतह पर डिसइंफेक्टेंट लगाएं तो थोड़ी देर रुकें, ताकि जर्म्स साफ हो सकें।
खुद का पानी लेकर जाएं : जिम में पानी पीने के बर्तनों जैसी चीजों का उपयोग करने से बचें। अपने घर से पानी लेकर जाएं। इससे आप बार-बार छुई जाने वाली किसी भी सतह से दूरी बना कर रख सकेंगे।
सेनेटाइज्ड टॉवेल साथ रखें : जिम में मौजूद कपड़ों का इस्तेमाल न करें। एक्सरसाइज करने के लिए जाने से पहले घर से सेनेटाइज्ड टॉवेल साथ लेकर जाएं। हो सके तो एक से ज्यादा टॉवेल या कपड़ा लेकर जाएं, ताकि चेहरे और पसीने को साफ कर सकें और दूसरे का इस्तेमाल बेंच को कवर करने के लिए करें।
कम भीड़ वाला जिम चुनें : ऐसे जिम में जाने का प्रयास करें, जहां कम से कम लोग हों और ऐसा वक्त चुनें जब एक्सरसाइज हॉल में भीड़ न जुटे। अगर मुमकिन हो तो अपने ट्रेनर या जिम ऑनर से बात कर अपना टाइम बदलवा लें। इससे एक्सरसाइज के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग पालना आसान होगी।
नॉन एसी में एक्सरसाइज : एसी में एक्सरसाइज करने से बचें। वे लोग जो जिम जाने की के बारे में सोच रहे हैं, वे नॉन एसी जिम को ही प्राथमिकता दें।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें