• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Head Of Laborer Trapped In A Crusher Machine At Minerals Factory, Family Refuses To Take Dead Body After Postmortem, Agreement Reached After 3 Hours Of Demonstration

सीकर में दर्दनाक हादसा:मिनरल्स फैक्ट्री की क्रेशर मशीन में फंसा मजदूर का सिर, पोस्टमार्टम के बाद परिजनों ने शव लेने से किया इनकार, 3 घंटे प्रदर्शन के बाद हुआ समझौता

सीकरएक वर्ष पहले
मोर्चरी के बाहर प्रदर्शन करते ग्रामीण।

मिनरल्स फैक्ट्री में सुबह करीब 9 बजे एक मजदूर का सिर क्रेशर मशीन के पट्टे में आ गया। हादसे में मजदूर की दर्दनाक मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने पोस्टमार्टम कराने के बाद शव परिजनों को सौंपना चाहा तो परिजनों ने शव लेने से इनकार कर दिया। तीन घंटे तक मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन के बाद दोनों पक्षों में सुलह हुई और परिजनों ने शव ले लिया।

मामला हरीपुरा फैक्ट्री इलाके का है। शिवशंकर मिनरल्स फैक्ट्री में सुबह करीबन 9 बजे एक हरीपुरा की ढाणी भीखरू निवासी रामनिवास कोक (45) काम कर रहा था। अचानक रामनिवास का सिर क्रेशर मशीन के पट्टे में आ गया। इसको देखते ही फैक्ट्री में अफरातफरी मच गई। मशीन को रोका गया, लेकिन तब तक रामनिवास की मौत हो गई थी।

सूचना पर मृतक के परिजन और थानाधिकारी सवाईसिंह मौके पर पहुंचे। शव को अजीतगढ़ सरकारी अस्पताल लाकर पोस्टमार्टम करवाया। परिजनों ने मुआवजे की मांग को लेकर शव लेने से इनकार कर दिया। कल्याणपुरा(थोेई) सरपंच पवन सांई व मृतक के भाई सोहन लाल कोक सहित ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में दोपहर एक बजे तक बढ़ी संख्या में लोग जमा हो गए। अजीतगढ़ रीको संघ के पदाधिकारी बात करने के लिए अस्पताल पहुंचे।

भीड़ बढ़ने और कोरोना के मामलों को देखते हुए एसएचओ सवाई सिंह ने थाने से पुलिस जाब्ता बुलाकर समझाईश करके शव लेने की बात कहीं। इसके बाद परिजनों व फैक्ट्री मालिक की ओर से सरपंच पवन सांई, अजीतगढ़ पंचायत समिति सरपंच संघ अध्यक्ष शिम्भू दयाल मीणा, सिहोड़ी सरपंच सुन्दर लाल भावरिया समेत अनेक जनप्रतिनिधियों ने वार्ता करवाई। वार्ता में फैक्ट्री मालिक द्वारा साढे़ पांच लाख रूपए के मुआवजे पर मामला शांत हुआ।

इसके बाद दोपहर 2 बजे परिजन शव लेकर मोर्चरी से रवाना हुए। इधर मामले में मृतक का छोटे भाई सोहन लाल कोक ने रिपोर्ट हादसे की रिपोर्ट पुलिस को दी है। मृतक रामनिवास का परिवार गरीब है। रामनिवास के दो बच्ची एक बच्चा है।

खबरें और भी हैं...