मंत्री बोले-दिसंबर में पूरा करें फर्स्ट डाेज का लक्ष्य:स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीना ने वीडियाे कॉन्फ्रेंस के जरिए अधिकारियाें काे निर्देश दिए

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य मंत्री ने याेजनाओं की समीक्षा की - Dainik Bhaskar
स्वास्थ्य मंत्री ने याेजनाओं की समीक्षा की

काेराेना की तीसरी लहर की आशंका के बीच स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीना ने बुधवार शाम वीसी के जरिए तैयारियों का रिव्यू किया व याेजनाओं की समीक्षा की। स्वास्थ्य मंत्री ने दिसंबर माह में फर्स्ट डाेज के टारगेट को पूरा करने का निर्देश दिया, ताकि तीसरी लहर की स्थिति में हालात बेकाबू न हों।

घटती सैपलिंग पर स्वास्थ्य मंत्री ने नाराजगी जताई। स्वास्थ्य अधिकारियाें काे सैपलिंग की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। मीना ने हाॅस्टलाें, स्कूलाें में सैपलिंग किए जाने के निर्देश दिए। उन्हाेने रेंडम सैंपलिग काे जरूरी बताया। ताकि स्थिति से सही जानकारी मिल सके। माैसमी बीमारियाें काे लेकर भी अधिकारियाें काे स्वास्थ्य अफसराें काे हाॅस्पिटलाें में हरसंभव इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्कीम से लाेगाें काे जाेड़ने की आवश्यकता जताई।

वीसी में मेडिकल काॅलेज प्रिंसिपल डाॅ. केके वर्मा, सीएमएचओ डाॅ. अजय चाैधरी, एसके हाॅस्पिटल अधीक्षक डाॅ. महेंद्र खीचड़, आरसीएचओ डाॅ. निर्मलसिंह, डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. सीपी ओला सहित कई अधिकारी शामिल हुए। जीनाेम सीक्वेंस जांच के लिए भिजवाया पाॅजिटिव मिले युवक का सैंपल : मंगलवार काे दुजाेद गांव के काेराेना पाॅजिटिव मिले युवक का सैंपल जीनाेम सीक्वेंस जांच के लिए भिजवाया गया है। जीनाेम सीक्वेंस जांच में जानकारी मिलेगी कि युवक अाेमिक्राॅन वैरिएंट से संक्रमित है या नहीं। युवक नीदरलैंड से घर पहुंचा था।

इसलिए ओमिक्राॅन वैरिएंट काे लेकर शक गहरा गया है। क्याेंकि नीदरलैंड दुनिया के पांच उन देशाें में शामिल है, जहां सबसे ज्यादा ओमिक्राॅन वैरिएंट से संक्रमित काेराेना पाॅजिटिव मिले हैं। नीदरलैंड में अब तक 16 मरीज ओमिक्राॅन वैरिएंट के मिले चुके हैं। इसके अलावा ब्रिटेन में 22, पुर्तगाल में 13, बाेत्सवाना 19 और दक्षिण अफ्रीका में 77 पाॅजिटिव मिल चुके हैं। इधर पाॅजिटिव मिले युवक के स्वास्थ्य में काेई परिवर्तन नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि जीनाेम सीक्वेंस जांच में ओमिक्राॅन की पुष्टि हाेने पर लाेगाें की मुश्किलें बढ़ सकती है।

खबरें और भी हैं...