पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बैठक:बेहतरीन कार्य पर एएनएम व आशा सहयोगिनियों का सम्मान, कोरोना और मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर चर्चा

सीकर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्वास्थ्य विभाग की कोविड-19 और मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक बुधवार को अतिरिक्त निदेशक डॉ रविप्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में हुई। बैठक में बदलते मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड-19 के उपचार संबंधी व्यवस्थाओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि जिला अस्पताल का भार कम हो सके। साथ ही सभी चिकित्सा संस्थानों पर पल्स ऑक्सीमीटर से सेचुरेशन की जांच भी होनी चाहिए।

लोग पॉजीटिव होने पर तनाव में आ जाते हैं। आमजन का तनाव दूर करने के साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें और लोगों को प्रेरित करें। नियमित योगाभ्यास, प्राणायाम, संतुलित आहार लेने का सुझाव दे। बैठक में सीएमएचओ डॉ अजय चौधरी, पीएमओ डॉ अशोक चौधरी, डॉ हर्षल चौधरी, डॉ अशोक महरिया, डॉ विशाल सिंह, डॉ निर्मल सिंह, डॉ सीपी ओला मौजूद रहे।

पॉवर प्वाइंट प्रजेटेंशन से दी जानकारी: बैठक में अतिरिक्त निदेशक डॉ शर्मा ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेंशन के जरिए लीडरशिप के बारे में बताया। साथ ही स्वाइन फ्लू के श्रेणी ए, बी, सी, मलेरिया, चिकनगुनिया, डिप्थीरिया आदि रोगों के टेस्ट, दवाइयां व उपचार व गाइड लाइन के बारे में जानकारी दी। ओपीडी में आने वाले लक्षणात्मक रोगियों की स्क्रीनिंग, सैम्पलिंग करवाने के निर्देश दिए। अस्पताल में बुखार से पीडित आने वाले रोगियों की रक्त स्लाइड जरूर करवाने के निर्देश दिए, ताकि मलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके। बैठक में बेहतरीन कार्य करने पर एएनएम व आशा सहयोगिनियों का सम्मान किया।
मेडिकल कालेज की लैब का किया निरीक्षण
स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ रवि प्रकाश शर्मा व उनकी टीम ने कल्याण मेडिकल कॉलेज सांवली में संचालित लेब का निरीक्षण किया। टीम में विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्षेत्रिय अधिकारी डॉ राकेश विशवकर्मा, मैक्रोबायलोजिस्ट डॉ सूचि सिंह, मेडिकल सलाहकार डॉ ऋचा चतुर्वेदी, प्रबंधन सलाहकार असीम मालावत ने लैब की व्यवस्था का जायजा लिया।

खबरें और भी हैं...