पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म समाज:12 को चांद दिखा तो 13, वरना 14 अप्रैल से होगा रमजान के महीने का आगाज

सीकर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सबसे छोटा पहला रोजा 14.14 घंटे व सबसे बड़ा 13 मई को 15.06 घंटे का

रमजान का पाक महीना 13 या 14 अप्रैल से शुरू हो सकता है। 12 अप्रैल को इस्लामी कैलेंडर के शाबान महीने की 29 तारीख है। इस दिन भी चांद निकलने की संभावना है। चांद नजर आया तो 12 अप्रैल को ही रात में इस महीने पढ़ी जाने वाली तरावीह की नमाज शुरू हो जाएगी।

13 अप्रैल को पहला रोजा होगा। 12 को चांद नहीं दिखा तो 14 अप्रैल से माह-ए-रमजान शुरू होगा। इस बार रमजान महीने का पहला रोजा लगभग 14 घंटे 14 मिनिट का होगा। वैसे जैसे-जैसे रमजान का महीना बढ़ता जाएगा, रोजे का समय भी बढ़ता जाएगा। सेहरी का समय घटता जाएगा व इफ्तार का समय बढ़ता जाएगा।

पहले रोजे में अल सुबह 4.43 बजे सेहरी का अंतिम समय होगा। इस दिन शाम में इफ्तार 6.57 बजे होगी। 30 दिनों का रमजान हुआ तो अंतिम दिन अल सुबह 4.09 बजे तक सेहरी व 7.15 बजे इफ्तार का समय होगा। इधर, रमजान को लेकर मस्जिद कमेटियों द्वारा इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। माैलाना यूनुस कासमी ने बताया कि सबसे लंबा रोजा 13 मई को 15 घंटे 6 मिनट का रहेगा। पिछले साल घर पर ही इबादत की थी : बीते साल लॉकडाउन के कारण लोगों ने घर पर ही इबादत की थी। अधिकतर जगह पर रमजान माह में पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज भी अदा नहीं की जा सकी थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें