पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

50 लाख रुपए के गबन के मामले में खुलासा:8 साल में 46.27 लाख अपने व सहयाेगियाें के खाते में डाले

सीकर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आराेपी भीमराज - Dainik Bhaskar
आराेपी भीमराज

अरबन काॅपरेटिव बैंक में संविदा पर काम करने वाला भीमराज आठ साल से फर्जी दस्तावेज तैयार कर रहा था। उसने अपने और सहयाेगियाें के खाते में ऑनलाइन बैंक के 46.27 लाख डलवा लिए थे। पुलिस के गले ये बात नहीं उतर रही है कि किसी अधिकारी-कर्मचारी काे इसकी भनक नहीं लगी। पूरे मामले में मिली भगत की आशंका है।

काेतवाल कन्हैयालाल ने बताया कि 50 लाख के गबन के आराेपी भीमराज काे साेमवार काे काेर्ट में पेश किया गया था। न्यायालय ने उसकाे आठ अप्रैल तक पुलिस रिमांड पर साैंपा है। भीमराज सट्टे में पैसे हार गया था और गबन कर बैंक के 46.27 लाख अपने और परिचिताें के खाते में जमा कर लिए थे।
ऑडिट में पकडे़ जाने के डर से 10 दिन पहले छाेड़ा काम
वित्तीय वर्ष 2019-2020 की समाप्ति पर बैंक की ऑडिट हाेनी थी। इससे पहले ही भीमराज 20 मार्च 2020 काे बिना किसी बैंक अधिकारी काे बताए दूसरी जगह चला गया। इसकी जगह कंपनी ने जब दूसरा कार्मिक लगाया ताे पकडे़ जाने के डर से भीमराज वापस भी काम मांगने आया था। लेकिन, बैंक वालाें ने मना करते हुए उसकाे वापस भेज दिया था। मार्च 2019 से 31 मार्च 2020 तक की ऑडिट हुई ताे हेरा-फेरी का खुलासा हाे गया। गबन की राशि और भी अधिक बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

ऑनलाइन पेमेंट, इंटरनेट बैंकिंग भीमराज के जिम्मे थे
एमडी महेंद्रपाल सिंह ने बताया कि बैंक के ओटीपी, मेल, क्राॅस एंट्री भीमराज ही चेक करता था। 2013 में भीमराज यहां संविदा पर लग गया था। इसने पहले बैंककर्मियाें का विश्वास जीता और काेर बैंकिंग और समस्त प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट, इंटरनेट बैकिंग लेन-देन का मिलान तथा रिकंसीलेशन जैसा काम अपने हाथ में ले लिया।

साइबर एक्सपर्ट उम्मेद मील का मानना है कि सभी के लाॅगिन हाेने के कारण भीमराज खुद एंट्री करता और सीनियर अधिकारी की आईडी तथा पासवर्ड से उसकाे खुद ही वेरीफाई कर देता हाेगा। ताकि काेई उस पर शक नहीं कर सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें