• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • In order to increase the admission process and enrollment in the government schools of the state, the department did not issue a guideline only.

अव्यवस्था / प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया व नामांकन बढ़ाने को लेकर विभाग ने गाइडलाइड ही जारी नहीं की

X

  • जिला मुख्यालय पर महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए दोबारा आवेदन मांगे जा सकते हैं

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

सीकर. प्रदेश भर के सरकारी विद्यालयों में नए सत्र की शुरुआत 1 मई से शुरू हो जाती थी। वहीं प्रवेश प्रक्रिया नामांकन वृद्धि का कार्य भी मई माह में ही जोर पकड़ लेता था। इस बार कोविड-19 के चलते अभी तक विभाग ने गाइडलाइन ही जारी नहीं की है कि प्रवेश प्रक्रिया और ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन होगी। प्रदेश के 33 जिला मुख्यालयों पर चल रहे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में भी लॉक डाउन से पहले ही ऑफलाइन फॉर्म ले गए थे। लेकिन अभी तक उनकी लॉटरी नहीं निकाली गई है। शिक्षा विभाग अभिभावकों को आवेदन आवेदन करने का एक मौका और दे सकता है।
आरटीई के तहत प्रवेश को लेकर भी अभी शिक्षा विभाग ने कोई स्पष्ट दिशा निर्देश जारी नहीं किए हैं। महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया 29 फरवरी से ही शुरू हो गई थी। डाउन के चलते बहुत से अभिभावक प्रवेश फार्म जमा नहीं करवा पाए थे। वहीं लॉटरी भी नहीं निकाली गई थी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने हाल ही में प्रदेश के ब्लॉकों में भी महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू करने के आदेश दिए हैं।
स्कूलों में नामांकन का कार्य भी होगा प्रभावित
प्रदेशभर के सरकारी विद्यालयों में 1 मई से ही नामांकन बढ़ाने को लेकर अध्यापक घर-घर दस्तक देने शुरू कर देते हैं। नामांकन बढ़ाने के लिए रैलियां, नामांकन रथ, सरपंच, पंच, स्थानीय भामाशाहों और गांव के प्रबुद्धजनों का सहयोग लेकर नामांकन बढ़ाया जाता है। कोविड-19 के चलते इस बार प्रवेश प्रक्रिया और नामांकन सहित अन्य सभी गतिविधियां ठप पड़ी हुई है। यहां तक कि अभी सरकार ने विद्यालय में प्रवेश को लेकर भी कोई नीति नहीं बनाई है। मामले में माध्यमिक शिक्षा के एडीईओ हरदयालसिंह का कहना है कि शिक्षा विभाग की ओर से जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया को लेकर गाइडलाइन जारी होंगी। इसके उपरांत हम शिक्षकों की टीमें तैयार कर नामांकन बढ़ाने और प्रवेश प्रक्रिया शुरू करवाने का कार्य करेंगे। अभी तक आरटीआई के तहत भी प्रवेश को लेकर विभाग से आदेश नहीं मिले हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना