पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजूकेशन:जेईई-मेन आज, पहले दिन बीआर्क-बी प्लानिंग की परीक्षा

सीकर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 24 से 26 फरवरी तक के लिए बीई-बीटेक, दो पारियों में होगी परीक्षा

सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा मंगलवार से शुरू होगी। पहले दिन बीआर्क और बीप्लानिंग का पेपर होगा। यह परीक्षा दो पारियों में सुबह 9 से 12 और दोपहर 3 से 6 के बीच होगी। बीई-बीटेक की परीक्षा 24 से 26 फरवरी के बीच होगी। जेईई-मेन परीक्षा के लिए देश-विदेश के 331 परीक्षा शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

बीआर्क-बीप्लानिंग की परीक्षा एक दिन में दो शिफ्टों में तथा बीई-बीटेक की परीक्षा 6 शिफ्टों में आयोजित होगी। राजस्थान में कोटा, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, नागौर, सवाईमाधौपुर, भरतपुर, दौसा एवं करौली सहित 16 शहरों में परीक्षा होगी। प्रश्न-पत्र तीन भागों में होगा। प्रथम भाग मैथेमेटिक्स, द्वितीय एप्टीट्यूट एवं तृतीय भाग ड्राइंग का होगा। तीनों भागों में 82 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 400 अंकों के होंगे।

इन 82 प्रश्नों में से 77 प्रश्न हल करने होंगे। प्रश्नों में मैथेमेटिक्स से 100 अंकों के 20 बहुविकल्पी प्रश्न व 10 न्यूमेरिकल वैल्यु बेस्ड, एप्टीट्यूड टेस्ट के 200 अंकों के 50 एवं ड्राइंग के 100 अंकों के दो प्रश्न होंगे, जबकि मैथेमेटिक्स भाग में पहली बार 10 न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्नों में से 5 प्रश्न हल करने होंगे। इसके अतिरिक्त बीप्लानिंग परीक्षा में प्रथम भाग मैथेमेटिक्स एवं द्वितीय भाग एप्टीट्यूड परीक्षा का बीआर्क के समान ही रहता है।

स्टूडेंट्स के लिए 7 पॉइंट गाइडलाइन
1. एनटीए द्वारा जेईई मेन के प्रवेश पत्रों में प्रत्येक विद्यार्थी को रिपोर्टिंग का अलग-अलग समय दिया गया है। सभी विद्यार्थी एक ही समय में परीक्षा केन्द्र न पहुंचें।
2. परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पूर्व प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे।
3. स्टूडेंट को दिए गए प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ का अंगूठा का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा। इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।
4. स्टूडेंट अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लाने होंगे।
5. स्टूडेंट को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी।
6. प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी।
7. साथ ही विद्यार्थियों को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें