पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म समाज:पहली बार गर्भगृह से बाहर नहीं आएंगी मां लक्ष्मी 16 के स्थान पर 9 रंग की पोशाक धारण करेंगी

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महालक्ष्मी मंदिर में आज से 16 दिवसीय पूजा, श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे दर्शन

महामंदिर रोड स्थित कल्याण मंदिर के परिसर में स्थित महालक्ष्मी मंदिर हर बार 16 दिनों तक पूजा पाठ के लिए भक्तों से भरा रहता है। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण भक्त मंदिर में दर्शन-पूजन पर नहीं कर पाएंगे। 16 दिवसीय लक्ष्मी पूजा में पहली बार माता लक्ष्मी अपने घर में ही विराजेंगी और भगवान नारायण उनके पास विराजेंगे।

मां लक्ष्मी को गर्भगृह से बाहर नहीं लाया जाएगा। महंत विष्णु प्रसाद शर्मा ने बताया कि शनिवार से 16 दिवसीय लक्ष्मी पूजा प्रारंभ होगी। मंदिर में भक्तों का प्रवेश निषेध रहेगा। केवल मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोग पूजा में शामिल हो सकेंगे। पूजा-पद्धति में बदलाव है। इस बार केवल 1 पंडित द्वारा श्रीसुक्त के पाठ एवं पूजा होगी। जो 1 घंटे के बजाय 30 मिनट की होगी। मंदिर की स्थापना के साथ ही लक्ष्मी पूजा का आयोजन किया जाता है।

नवग्रह के अनुसार रंगों का समावेश होगा : इस बार मां लक्ष्मी 16 के स्थान पर 9 रंगों की पोशाक धारण करेंगी। नवग्रह के अनुसार रंगों का समावेश होगा। सूर्य के आधार पर चमकीला, सोम में सफेद, मंगल में लाल, बुध को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्र का चमकीला सफेद, शनि को नीला। राहु-केतु का काला रंग में 16 दिनों में 9 रंगों की पोशाक धारण करवाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें