पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेंचबाजी:आसमान में होंगी मोदी समेत कई नेताओं की धूम, पतंगों के जरिए कोरोना पर जागरुकता के भी संदेश

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संदेश देती पतंगें बेचता एक दुकानदार - Dainik Bhaskar
संदेश देती पतंगें बेचता एक दुकानदार

पिछले कई सालों से राजनीति के धुरंधरों के कटआउट पतंगों के जरिए आसमान में उड़ते आए हैं। इस बार भी मोदी समेत कई नेताओं की फोटो समेत पतंग बाजार में आ चुकी है। लेकिन, इस बार कोरोना से बचाव के संदेश वाली पतंग भी बाजार में आ चुकी है। हालांकि इसमें एक रोचक बात यह है कि पतंगों पर चाइनीज सामानों के बहिष्कार के स्लोगन भी लिखें हैं, लेकिन फिर भी पतंग उड़ाने वाले चाइनीज मांझे का प्रयोग कर रहे हैं।

दरअसल, चाइनीज मांझे को लेकर लोगों में गुस्सा है। सरकार में भी इसे लेकर सख्ती है। हालत यह है कि अभी कुछेक पतंगें ही उड़ रही हैं। उसमें भी चाइनीज मांझे की चपेट में आने से लोगों की जान पर खतरा पैदा हो जाता है। यहां तक की परिंदों की उड़ान भी इसकी चपेट में आने से रुक जाती है।

पिछले कुछ सालों से इसको लेकर लोगों में जागरुकता आई है। लेकिन, फिर भी बाजार में धड़ल्ले से बिक रहा है।

ये पतंगें पांच से लेकर 30 रुपए तक में बाजार में उपलब्ध है इसका असर पतंगबाजी में भी देखा जा सकता है। मकर संक्रांति से पहले ही लोगों ने पतंग उड़ाना शुरू कर दिया है। पतंगबाज नरेंद्र मोदी के फोटो वाली पतंग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इस मामले में चाइनीज उत्पादों के बहिष्कार करें, भारत को आत्मनिर्भर बनाने एवं कोरोना में बचाव की पतंग दूसरे नंबर पर है।

इसके बाद कई अन्य कार्टून कैरक्टर की खपत है। शहर में घंटाघर के पास पतंगों का बाजार सज गया है। दुकानदार महेश सैनी ने बताया कि मकर संक्रांति का त्योहार नजदीक है। शहर के बाजारों में पतंगों की दुकानों पर मोदी के चित्रों वाली पतंगें ज्यादा उपलब्ध हैं। वैसे इस बार पतंगबाजों के लिए बाजार में पतंगों की नई वैरायटी भी उपलब्ध है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें