13 जनवरी तक ऑनलाइन अपलाेड करने हाेंगे अंक:बाेर्ड नंबराें के आधार पर बनेगी प्रमाेट किए फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स की मार्कशीट

सीकर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एमएससी आईटी थर्ड सेमेस्टर के एग्जाम 17 जनवरी से शुरू कर 22 जनवरी तक हैं - Dainik Bhaskar
एमएससी आईटी थर्ड सेमेस्टर के एग्जाम 17 जनवरी से शुरू कर 22 जनवरी तक हैं

काेराेना के कारण सैकंड ईयर में प्रमाेट किए करीब 80 हजार स्टूडेंट्स काे मार्कशीट्स देने के लिए शेखावाटी यूनिवर्सिटी ने सभी काॅलेजाें और प्राइवेट स्टूडे्ंट्स से 13 जनवरी तक ऑनलाइन मार्कशीट्स अपलाेड करने के निर्देश दिए हैं। चार महीने बाद भी मार्कशीट जारी नहीं हाेने से सीकर-झुंझुनूं के करीब 15 हजार प्राइवेट स्टूडेंट्स अन्य यूनिवर्सिटी में सैकंड ईयर में प्रवेश नहीं ले पाए थे।

दैनिक भास्कर ने इस मुद्दे काे प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद यूनिवर्सिटी ने रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए संबंधित काॅलेजाें और प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए छात्र-छात्राओं काे अंकतालिका अपलाेड करने काे कहा है। प्रमोट स्टूडेंट्स की फर्स्ट ईयर की मार्कशीट 10वीं व 12वीं के अंकाें के आधार तैयार की जाएगी। सीकर और झुंझुनूं के करीब 500 काॅलेजाें काे बाेर्ड कक्षाओं के मार्क्स ऑनलाइन अपलोड करने हैं।

बीए-बीएड, बीएससी-बीएड के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की मार्कशीट्स जारी कर दी थी। शिक्षा ग्रुप-4 ने 11 अगस्त 2021 काे आदेश जारी किए थे कि फर्स्ट ईयर के सभी स्टूडेंट्स काे प्रमाेट कर बाेर्ड कक्षाओं के अंकाें के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन स्टूडेंट्स की ओर से नंबर चढ़ाने के बाद अंकाें का सत्यापन संबंधित बाेर्ड की वेबसाइट से करेगा।

  • सप्लीमेंट्री व ड्यू पेपर कराने के बाद फरवरी से भरे जाएंगे परीक्षा फार्म
  • ग्रेजुएशन के सप्लीमेंट्री पेपर जनवरी में पूरे हो जाएंगे

खावाटी विश्वविद्यालय जनवरी में स्नातक के सप्लीमेंट्री एग्जाम और बीबीए, बीसीए के ड्यू पेपर की एग्जाम करवाएगी। बीबीए, बीसीए के ड्यू पेपर का टाइम टेबल घाेषित कर दिया है। इनके रिजल्ट जारी करने के बाद सत्र 2021-22 के एग्जाम के फाॅर्म भरवाना शुरू होगा। विश्वविद्यालय के परीक्षा निदेशक डाॅ. रविंद्र कटेवा ने बताया कि सप्लीमेंट्री एग्जाम करवाने व रिजल्ट घाेषित हाेने के बाद फरवरी में यूजी, पीजी, प्राेफेशनल काेर्सेज के एग्जाम फाॅर्म भरवाए जाएंगे।

पिछले दाे सत्र से काेराेना के चलते एग्जाम में देरी हाे रही है। इसी वजह से इस बार भी परीक्षा फाॅर्म देरी से भरवाए जा रहे हैं। शेखावाटी विश्वविद्यालय से सीकर और झुंझुनूं जिले के करीब 500 सरकारी और निजी काॅलेज जुड़े हैं। इन काॅलेजाें के रेगुलर स्टूडेंट्स के साथ ही प्राइवेट स्टूडेंट्स परीक्षा फार्म भरने का इंतजार कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी से करीब चार लाख स्टूडेंट्स रेगुलर और प्राइवेट के ताैर पर जुड़े हैं। शेखावाटी विश्वविद्यालय सत्र 2020-21 के एग्जाम काे इस महीने में कंप्लीट करवाने व रिजल्ट जारी करने की तैयारियाें मेें जुटा है ताकि अगले सत्र की की जा सके। एमएससी आईटी थर्ड सेमेस्टर के एग्जाम 17 जनवरी से शुरू कर 22 जनवरी तक हैं।

खबरें और भी हैं...