पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पंचायत चुनाव:पिपराली की 26 ग्राम पंचायतों में 19 को भरे जाएंगे नामांकन

सीकर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिपराली, धोद, दांतारामगढ़ व फतेहपुर में होंगे पंच-सरपंच के चुनाव

जिला निर्वाचन विभाग ने पंचायती राज चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया तेज कर दी है। उपजिला निर्वाचन अधिकारी जयप्रकाश ने बताया कि पिपराली, धोद, दांतारामगढ़ व फतेहपुर में पंच व सरपंच के शेष रहे चुनाव के लिए बुधवार से प्रक्रिया विधिवत रूप से शुरू हो जाएगी। प्रथम चरण में पिपराली की 26 ग्राम पंचायतों में सुबह 10 से शाम पांच बजे तक 19 सितंबर से नाम निर्देशन का कार्य शुरू होगा। सभी मतदान केन्द्र ग्राम पंचायत मुख्यालय की सीनियर सैकंडरी, सैकंडरी स्कूल में बनाए गए हैं।

पिपराली, धोद पंचायत समिति के लिए नियुक्त आरओ, पीओ की रवानगी एसके स्कूल से होगी। दांतारामगढ़ व फतेहपुर के आरओ, पीओ की रवानगी संबंधित पंचायत समिति मुख्यालय से की जाएगी। ये दो सदस्यीय टीम नाम निर्देशन की प्रक्रिया पूर्ण करेगी। पिपराली पंचायत समिति के मतदान दल 27 सितंबर को, दांतारामगढ़ में दो अक्टूबर, धोद में पांच अक्टूबर, फतेहपुर में नौ अक्टूबर को जाएंगे। पंच-सरपंच के नाम निर्देशन पत्र पूर्ण होने के बाद आवश्यक दस्तावेजों के साथ आरओ को जमा करवाए जाएंगे। चुनाव के दौरान उम्मीदवारों को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कोविड गाइडलाइन की भी पूरी पालना करनी होगी।
प्रत्याशी को फॉर्म के साथ देने होंगे ये दस्तावेज
प्रत्याशी को आवेदन के साथ चरित्र प्रमाण पत्र संलग्न किया जाना आवश्यक नहीं है। साथ ही जरूरत के अनुसार जाति प्रमाण पत्र देना होगा। पंच, सरपंच के लिए सामान्य श्रेणी में 500 रुपए का निर्धारित शुल्क है। महिला, एससी, एसटी और ओबीसी के लिए 250 रुपए शुल्क है। बच्चों की कुल संख्या की गणना में दिव्यांग बच्चे को शामिल नहीं करने के लिए दिव्यांगता का प्रमाण पत्र भी देना होगा।

चुनाव व कोटा ओपन विवि की परीक्षा तिथि टकराई, असमंजस में अभ्यर्थी

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा की ओर से हाल ही में स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर उत्तर्रार्द्ध के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा टाइम टेबल जारी किया गया है। अधिकांश परीक्षाएं 21 सितंबर से शुरू होकर अक्टूबर के द्वितीय सप्ताह तक होंगी। राजस्थान निर्वाचन आयोग द्वारा 28 सितंबर से पंचायतीराज चुनाव से संबंधित चुनाव कार्यक्रम भी जारी किया गया है। ऐसे में विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारी जिन्होंने परीक्षा के लिए आवेदन कर रखा है, वे चुनावी ड्यूटी के चलते परीक्षा नहीं दे पाएंगे। ऐसे में उक्त विद्यार्थियों का एक साल खराब हो जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग बची हुई कुल 3848 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंचों के चुनाव चार चरणों में करवाएगा। पहला चरण 28 सितंबर, तीन अक्टूबर, छह और 10 अक्टूबर को होंगे। वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा से विभिन्न पाठ्यक्रमों में शामिल होने वाले विद्यार्थी अधिकांशतः विभिन्न राजकीय अथवा निजी सेवाओं में सेवारत हैं। इन चुनावों में इनकी सेवाएं ली जाएगी। सेवारत कर्मचारियों के सामने समस्या ये है कि ये कार्मिक परीक्षा के साथ चुनावी ड्यूटी का कार्य कैसे संपन्न करवा पाएंगे, जबकि ओपन यूनिवर्सिटी में सैकड़ों विद्यार्थी इसी वर्ग से आते हैं। विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से परीक्षा खिसकाने की मांग की है।
नियमों में शिथिलता व कम फीस के चलते ओपन यूनिर्सिटी में लेते हैं प्रवेश

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के नियमों में शिथिलता होने व कक्षाएं लेने सहित अन्य प्रकार की बाध्यता नहीं होने के कारण सरकारी सेवा में कार्यरत कार्मिक यहां से विभिन्न डिग्री कोर्सेज व अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज कर रहे हैं। वहीं अन्य विश्वविद्यालयों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक फीस होने के बावजूद सभी विद्यार्थी खुला विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेते हैं। विद्यार्थियों की मांग है कि विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षा टाइम टेबल में बदलाव कर विद्यार्थियों को राहत प्रदान करें। इससे परीक्षार्थियों का एक वर्ष बर्बाद होने से बचाया जा सके।
डिप्लोमा व डिग्री कोर्सेज की परीक्षाएं होनी है
बीएड, बीबीए, पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्सेज, स्नातक कोर्सेज, बीजेएमसी सहित विभिन्न परीक्षाएं 21 सितंबर से 16 अक्टूबर 2020 तक होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें