पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Police Found Trailing Footage Of Tire Theft, Selling Chassis And Engine Numbers Of Vehicles Crashed Into Interstate Stolen Vehicles

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अंतरराज्यीय गिराेह का पर्दाफाश:टायर चोरी के फुटेज खंगालती पुलिस को मिला अंतरराज्यीय गिराेह, गाड़ियां चुरा दुर्घटनाग्रस्त वाहनाें के चैचिस-इंजन नंबर लगा बेचते

सीकर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
उद्योग नगर थाने में गिरफ्त में आराेपी। - Dainik Bhaskar
उद्योग नगर थाने में गिरफ्त में आराेपी।
  • जयपुर झुंझुनूं बाईपास पर खोल रखा था कारखाना
  • दूसरे राज्यों से वाहन चुराकर लाते और मोडिफाई कर बेचते, पांच गिरफ्तार

चार जनवरी काे जयपुर राेड स्थित बालाजी नगर में विनायक डेंटिंग पेंटिंग कारखाने में खड़ी स्कार्पियाे गाड़ी के टायर चोरी के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने ऐसे अंतरराज्यीय गिराेह का पर्दाफाश किया है, जिसने जयपुर-झुंझुनूं बाइर्पास पर अन्नपूर्णा डेंटिंग पेंटिंग सर्विस सेंटर खाेल रखा था और इसमें चाेरी के वाहनाें पर एक्सीडेंट में खत्म हुई गाड़ियाें के चैचिस व इंजन नंबर फिट कर उन्हें नई गाड़ियां के ताैर पर तैयार करते, ताकि एक्सीडेंट में चकनाचूर हुई गाड़ी के चैचिस और इंजन नंबराें के आधार पर चुराई हुई गाड़ी का पता नहीं चल सके और तैयार हाेने के बाद वे उन्हें मुंहमांगी कीमत में आसानी से बेच सकें।

एसपी कुंअर राष्ट्रदीप ने बताया कि गिरफ्तार आराेपियाें में शेख अनिस निवासी पिपरिया-हाेशंगाबाद एमपी का रहने वाला है। वह गिराेह का मास्टर माइंड है। इसके अलावा झुग्गी सुंदर नगरी दिल्ली का नसीम इसका राइट हैंड है। जिला बदायू एमपी का रब्बानी व इसके छाेटे भाई सलीम सहित गाजियाबाद यूपी के 21 वर्षीय साहिल काे गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने इनके कब्जे से दाे स्काॅर्पियाे, एक इनोवा, एक थार जीप, एक हुंडई आई-20 व एक मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर कार बरामद की। इसके अलावा इनके पास लैपटॉप, स्कैनर, कलर मशीन गन, पोलिस के डिब्बे, 31 चाबियां, टूल सैट, दो प्लास, एक लाॅक हैंडल, 12 बड़े पेचकस, छोटे पेचकस, स्टेयरिंग लाॅक, तीन लोहे की काटी हुए चैचिस नंबर व चार नंबर प्लेट बरामद हुई है।

गिराेह का मास्टर माइंड शेख अनिस है और पकड़ में आए रब्बानी तथा सलीम दाेनाें सगे भाई हैं। पूछताछ में सामने आया कि ये लाेग पिछले तीन महीनाें से इस काम काे अंजाम दे रहे थे। इनके बारे में उद्योग नगर थाने के कांस्टेबल दुर्गाराम काे सूचना मिली थी कि जयपुर झुंझुनूं बाईपास रोड पर अन्नपूर्णा डेंटिंग पेंटिंग सर्विस सेन्टर के नाम से कारखाना है। उसमें नसीम व शेख अनिस जो बाहर के रहने वाले हैं और अपने साथ कई लोगों को रखते हैं।

वे एक बड़ा गिरोह है और एक्सीडेंट हुए वाहन खरीद कर तथा स्वयं चोरी के वाहन लाते हैं और एक्सींडेट हुए वाहन के इंजन व चैचिस नंबर काटकर चोरी कर लाए गए वाहन पर वेल्डिंग कर उसकी आरसी के मुताबिक कलर चेंज कर उस वाहन को असली के रूप में लोगों को बेचते हैं।

इनके कारखाने पर चोरी कर लाए गए वाहन भी तैयार खडे़ हैं। उन्हें ये लाेग बेचने के लिए लेकर जाने की फिराक में हैं। उन्हें दबिश देकर दबाेच लिया गया। उन्हाेंने कबूला कि वे एक्सीडेंट में खत्म हाे चुके वाहन को खरीदते हैं तथा उसके इंजन व चैचिस नंबर काटकर उस वाहन को कबाड़ में बेच देते हैं तथा तैयार वाहन की मुंहमांगी कीमत वसूल लेते थे।
गिराेह में शामिल पांचों लोगों ने आपस में बांट रखा था काम

शेख अनिल : गिराेह का मास्टर माइंड पुरानी गाड़ियां खरीदने वे यूपी से चाेरी की गाड़ियां मंगवाने के बाद इन्हें तैयार कर बेचने की डील करता था। वह चाेरी व ठगी में जेल जा चुका है और पहचान में नहीं आए। इसके लिए चेहरे पर सर्जरी करा रखी है। हालांकि इसकी पुष्टि में पुलिस लगी हुई है।
नसीम : मास्टर माइंड शेख अनिस का राइट हैंड है और उसकी गैर माैजूदगी में यही कारखाने का पूरा काम संभालता है। चैचिस और इंजन नंबर बदलने में माहिर है। इसके अलावा गाड़ी का लाॅक ताेड़ना व दूसरी गाड़ी में फिट करने का काम करता था।
साहिल : इसका काम गाड़ियाें की धुलाई और डेटिंग-पेंटिंग का था। रैकी करना इसके जिम्मे था।
रब्बानी तथा सलीम : ये दाेनाें सगे भाई हैं। पहले दिल्ली में कलर पेंट करते थे। दिल्ली में ही दाेनाें गिराेह के संपर्क में आए।

पीड़ित ने जुटाकर दिए थे फुटेज, उसी के बूते पकड़ में आया गिराेह
चार जनवरी काे विनायक डेंटिंग पेंटिंग वर्कशाॅप में खड़ी स्काॅर्पियाे के टायर व रिम चाेरी हो गए थे। चाेर स्काॅर्पियाे लेकर आए थे। वर्कशाॅप के मालिक अमरचंद ने पुलिस काे चाेरी की घटना के सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध करवाए थे। उद्योग नगर थानाधिकारी पवन चाैबे ने बताया कि फुटेज देखे ताे एक स्काॅर्पिया और तीन-चार युवक दिखाई दे रहे थे। पता लगा कि ये लाेग डेटिंग पेंटिंग का कारखाना चलाते हैं। जांच की ताे सामने आया कि चुराए गए टायर व बाकी चीजाें से ये लाेग नई गाड़ियां तैयार करते हैं और नए गिराेह का खुलासा हाे गया।

ऐसे तैयार करते और यूपी से मंगवाते चाेरी की गाड़ी
पुलिस के अनुसार गिराेह से जुडे़ लाेग एक्सीडेंट और खटारा गाड़ी सस्ते में खरीदते। उसके इंजन व चैचिस नंबर काट कर रख लेते। बाद में यूपी की गैंग से जुडे़ प्रवेश कुमार काे गाड़ी का माॅडल भेजकर चाेरी की गाड़ी मंगवाते। उसके इंजन और चैचिस नंबर नष्ट कर देते और इनकी जगह एक्सीडेंट तथा खटारा गाड़ी के चैचिस और इंजन नंबर चाेरी तथा लूट की गाड़ी के लगा देते।

17 हजार रुपए महीने किराए में लिया था कारखाना
पुलिस ने बताया कि शेख अनिस ने करीब तीन महीने पहले ही मूलचंद सैनी से यह कारखाना महीने के 17 हजार रुपए में किराए पर लिया था। पूछताछ में इन्हाेंने बताया कि सभी वाहन चाेरी कर लाए हुए हैं। उनके बारे में पुलिस इनसे रिकॉर्ड जुटा रही है। हालांकि कई गाड़ियाें पर पुरानी गाड़ियाें के चैचिस और इंजन नंबर लगा दिए गए हैं। ऐसे में पुलिस के सामने चुनाैती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser