पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर पड़ताल:रात 12 से दाे बजे तक 15 प्रमुख पाॅइंट में से नौ जगह नजर नहीं आए पुलिसकर्मी, 272 में से 35 सीसीटीवी भी खराब

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तापड़िया बगीची 12 से 2 बजे तक कोई गश्त नजर नहीं आई। - Dainik Bhaskar
तापड़िया बगीची 12 से 2 बजे तक कोई गश्त नजर नहीं आई।
  • शहर में लगातार बढ़ रहे अपराधों के बीच भास्कर ने गश्त और अभय कमांड के सीसीटीवी की पड़ताल की

लॉकडाउन हटने के बाद शहर में लगातार आपराधिक घटनाएं बढ़ रही हैं। अपराधी पुलिस के लिए चुनौती बन गए हैं। भास्कर टीम ने रात 12 बजे से दो बजे तक शहर के उन क्षेत्रों का दौरा किया, जहां पिछले दिनों आपराधिक घटनाएं हो चुकी हैं। टीम उन जगहों पर भी गई, जहां सीसीटीवी कैमरे खराब हैं। इस दौरान शहर में गश्त के 15 प्रमुख पाइंट में से छह जगह ही पुलिसकर्मी मुस्तैद नजर आए। बाकी नौ जगह पुलिस नजर ही नहीं आई।

हालांकि बस डिपाे तिराहे पर गश्त की गाड़ी में घूमने वाली टीम माैजूद पुलिसकर्मियाें के पास दिखी। इसके अलावा सालासर बस स्टेंड और कल्याण सर्किल पर रात 12 बजे से दाे बजे तक एक बार पुलिस की गश्ती टीम दिखाई दी। लेकिन, रूकी नहीं और तुरंत आगे बढ़ गई थी।

सीसीटीवी कैमरों का सच : 272 में से 89 कई दिन से खराब, अपराध बढ़े तो दो दिन में 30 सुधारे

अभय कमांड के 272 सीसीटीवी कैमराें में से 89 कैमरे पिछले कई दिन से खराब हैं। दावा है कि दाे दिन में करीब 30 कैमराें में सुधारा है। माॅनिटरिंग करने वाले अधिकारियाें का कहना है शहर की सुरक्षा की दृष्टि से अक्टूबर 2019 में इन कैमराें काे लगाया था। अभी भी पिक्चर क्वालिटी साफ नहीं आने पर पहचान करने में दिक्कत आती है। जबकि मेंटीनेंस की जिम्मेदारी वाला सूचना प्राैद्योगिकी एवं संचार विभाग कुछ नहीं कर रहा है। इस मामले पर जब विभाग के एसीपी मुनिश माटाेलिया से संपर्क किया ताे फाेन रिसीव नहीं हुआ।

जानिए भास्कर रिपोर्टर ने शहर के प्रमुख 15 पाॅइंट पर रात 12 से दो बजे के बीच पुलिस गश्त में क्या देखा

  • बस डिपाे तिराहा : यहां रात काे 12 बजे पुलिस के दाे जवान तैनात मिले, जाे रात दाे बजे तक भी मुस्तैद दिखे।
  • बजरंग कांटा : यहां रात 12 बजे भी पुलिसकर्मी नदारद थे और 2 बजे तक काेई नहीं मिला।
  • राणी सती स्टैंड : यहां पुलिस की साउथ चाैकी के बाहर एक पुलिसकर्मी बैठे नजर आया।
  • देव गैस एजेंसी : यहां गश्त के दाैरान एक भी जवान नहीं था। जबकि यहां गत दिनाें रात में कई लाेगाें ने मिलकर पत्थराें से मारपीट कर एक व्यक्ति की जान ले ली थी।
  • नया दूजाेद गेट : यहां दाे घंटे के अंतराल के दाैरान पुलिसकर्मी नजर आया।
  • घंटाघर : यहां रात काे 12.30 बजे काेई नहीं था, लेकिन डेढ़ बजे एक जवान की माैजूदगी दिखी।
  • सालासर स्टैंड : यहां रात पाैने एक बजे गश्त की गाड़ी और जवान नजर आए। इसके बाद करीब दाे बजे एक पुलिसकर्मी तैनात दिखा।
  • ईदगाह चाैक : यहां एक भी पुलिसकर्मी की माैजूदगी नहीं थी। तहसील तक सन्नाटा था।
  • सुभाष चाैक : यहां ड्यूटी के दाैरान एक जवान उपस्थित नजर आया था।
  • तबेला बाजार : यहां एक पुलिसकर्मी तैनात था।
  • कल्याण सर्किल : यहां दाे घंटे के अंतराल में एक बार पुलिस दिखाई दी। जबकि इसके बाद दाे बजे सर्किल पुलिस की गैर माैजूदगी में दिखा।
  • तापड़िया बगीची : यहां रात 12 से दाे बजे तक पुलिस की माैजूदगी नहीं थी।
  • डाक बंगला : यहां रात 12 बजे से रात दाे बजे भी पुलिसकर्मी नजर नहीं आया।
  • नवलगढ़ पुलिया पिपराली राेड : सर्किल पर रात दाे बजे तक एक भी जवान नहीं था। जबकि 5 दिन पहले ही यहां अंडरपास के पास एक महिला के गले से बाइक सवार साेने की चैन ताेड़ कर फरार हाे गए थे।

गश्त में चुस्ती व कैमरे ठीक होना कितने जरूरी है, ये लगातार हुए इन अपराध से पता चलता है

पुलिस नहीं थी बुजुर्ग की हत्या : 13 अक्टूबर काे देव गैस एजेंसी के पास शराब पीकर हंगामा कर रहे युवकाें काे टाेकने पर 60 साल के ओमसिंह की हत्या कर दी थी। इससे पहले ओमसिंह के साथ दुकान पर माैजूद उसका बेटा रविंद्र भीड़ से बचने के लिए जान बचाने के लिए नजदीक की पुलिस चौकी में घुसा। पत्थराें से लैस खड़ी भीड़ ने चाैकी काे भी घेर लिया। इसके बाद पुलिस जाब्ता पहुंचा।

बुजुर्ग दुकानदार से लूट लिए थे 70 हजार : अगस्त 2019 में रामलीला मैदान के पास पुलिस नहीं हाेने से दुकानदार तुलसीराम से लुटेरे 70 हजार रुपए ले गए। 13 महीने बाद भी तीनाें आराेपी साजिद उर्फ लादेन, महेंद्र मीणा व पवन काे गिरफ्तार कर पाई।

नाै लाख के माेबाइल चोरी में पुलिस के हाथ खाली : पिपराली राेड स्थित गणपति प्लाजा में नवंबर 2020 में शाेरूम का शटर काटकर चाेर नाै लाख के माेबाइल व 1.62 लाख की नकदी आदि चुरा ले गए थे। अभी तक चोर हाथ नहीं लगे। सोमवार रात को यहां भी पुलिस की गश्त नहीं मिली।

व्यापारी को लूटा, सीसीटीवी खराब मिले : एसके अस्पताल के पास 22 फरवरी 2021 को देर रात तीन लाेग श्रद्धा इमेजिंग एंड रिसर्च सेंटर के मालिक जयराम से 1.70 लाख रुपए लूट लिए थे। काेतवाली पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो पता चला कि इस इलाके सीसीटीवी खराब हैं। हालांकि बाद में पुलिस ने आराेपियाें काे गिरफ्तार कर लिया।

खबरें और भी हैं...