अस्पतालों में बढ़ा दबाव:सांवली अस्पताल में बढ़ रहा बाहरी मरीजों का दबाव, ढाई गुना बढ़ानी पड़ेगी क्षमता

सीकर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पाबंदी के बावजूद लोग मोहल्लों में बेवजह बिना मास्क घूम रहे हैं। - Dainik Bhaskar
पाबंदी के बावजूद लोग मोहल्लों में बेवजह बिना मास्क घूम रहे हैं।

प्रशासन कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने और संसाधानों का विस्तार करने जुटा है। मदद के लिए जनप्रतिनिधि और भामाशाह जुट रहे हैं। वहीं लापरवाही बरतने वालों पर पुलिस प्रशासन लगातार सख्त होती जा रहा है। बुधवार को व्यवस्था जुटाने के लिए कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। वहीं बिना काम घरों के बाहर बैठने और घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एसपी कुंवर राष्ट्रदीप खुद सड़क पर उतरे। कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने जिला स्तरीय अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में जिला मुख्यालय पर बने डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल को विकसित करने तथा जिले में नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने पर चर्चा की। उन्होंने कहा, सांवली डेडीकेटेड कोवीड हॉस्पिटल में 100 नए मरीज भर्ती हुए हैं।

जो पड़ोसी जिले नागौर एवं चूरू के है। सीकर में बाहरी मरीजों का दबाव बढ़ने लगा है। ऐसे में कोविड सेंटर की क्षमता को दो से ढाई गुना तक बढ़ाना पड़ेगा। शहर विधायक राजेंद्र पारीक ने 300 नए आधुनिक बेड विकसित करने के लिए एक करोड़ से ज्यादा की राशि दी है।

जानकी लाल बजाज संस्था द्वारा ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की घोषणा की गई है। इस पर कार्यवाही शुरू कर दी गई है। ताकि मरीजों को ऑक्सीजन की किल्ल्त का सामना नहीं करना पड़े। कलेक्टर ने कहा, वर्तमान में ऑक्सीजन आपूर्ति पूरे राज्य का मुख्य मुद्दा है।

इसे लेकर शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के प्रयासों से मंगलवार को जिले को लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर की सप्लाई मिली है। जिससे जिले में डेढ़ दिन तक के लिए ऑक्सीजन स्टोरेज उपलब्ध रहेगी। उन्होंने जिला मुख्यालय पर बने डेडीकेटेड हॉस्पिटल में बेड क्षमता बढ़ाने, ऑक्सीजन एवं अन्य संसाधनों जैसे ऑक्सीजन रेगुलेटर आदि ऎसे उपकरण भविष्य में ज्यादा आवश्यकता की संभावना जताई।

उपकरणों का आर्डर दिया जा चुका है। लेकिन, देश में मांग ज्यादा होने के कारण सप्लाई मिलने में देरी हो रही है। बैठक में सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक, नगर परिषद सभापति जीवण खां, एसपी कुंवर राष्ट्रदीप, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, सीएमएचओ डॉ अजय चौधरी, मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल केके वर्मा, सहायक निदेशक राकेश लाटा, भाजपा नेता हरीराम रणवां, महेश शर्मा, पवन अग्रवाल मौजूद रहे। डोर टू डोर सर्व में दिया जा रहा है इलाज और दवा : डोर टू डोर सर्वे कर रही टीम को मेडिसन कीट भी उपलब्ध करवाए गए हैं। ताकि सैंपल लेने के साथ दवा भी शुरू की जा सके। ताकि मरीज को समय पर इलाज मिल सके। टीकाकरण के पहले चरण में 200 से अधिक केंद्र थे।

अब राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की घोषणा की गई है। इसमें वैक्सीन की मात्रा प्राप्त होने के आधार पर ही टीकाकरण केंद्र बनाकर वैक्सीन लगाई जाएगी।
कोविड अस्पताल में लगेंगे नए डाक्टर

कोविड हॉस्पिटल में अतिरिक्त स्टाफ लगाया जाएगा। क्योंकि वर्तमान में कार्यरत चिकित्सा कर्मी लगातार 24-24 घंटे काम कर रहे हैं। ऐसे में यदि उनके स्वास्थ्य पर कोई खतरा होता है तो प्रशासन द्वारा किए गए सारे प्रयास विफल हो जाएंगे।

जिलेभर में 552 कार्रवाई, एसपी ने शहर के दर्जनभर इलाकों में निरीक्षण किया।

कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने वाले लोगों के खिलाफ जिलेभर में 552 कार्रवाई की गई। बिना मास्क के 34, डिस्टेंस नहीं रखने वाले 509, सार्वजनिक जगह थूकने वाले 8 लोगों से जुर्माना वसूला गया है। एक कार्रवाई दुकानदार द्वारा बिना मास्क के सामान बेचने पर की गई।

जबकि 493 वाहनों के खिलाफ एमवी एक्ट की कार्रवाई की गई। इधर, कोरोना गाइडलाइन की पालना कराने के लिए एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने बजरंग कांटा, कल्याण सर्किल, बिसायतियान चौक, सालासर स्टैंड, तहसील के पास, पिपराली रोड बाईपास चौराहा, डाक बंगला आदि इलाकों का राउंड लेकर लोगों के चालान कटवाए।

सबसे ज्यादा स्थिति खराब बिसातियान चौक में मिली। यहां बेवजह दर्जनों लोग इधर-उधर घूमते मिले। कोबरा की टीम ने इन लोगों को खदेड़ा और एक दो पर डंडे बरसाए तब कहीं जाकर लोग घरों में गए। इधर दादिया थाना अधिकारी अमित नागौरा ने 25, दादिया थानाधिकारी सुभाषचंद पूनिया ने 25 और कोतवाल कन्हैयालाल 60 वाहन तथा 72 बिना मास्क वालों के खिलाफ कार्रवाई की।
उद्योग नगर थाने में 6 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव

उद्योग नगर थाने के छह पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट बुधवार को कोरोना पॉजिटिव मिली। थाना अधिकारी पवन चौबे ने बताया कि रिपोर्ट पॉजिटिव आने वाले पुलिसकर्मियों को होम आइसोलेट कर दिया गया है और थाने को सेनेटाइज करवाया गया है।

खबरें और भी हैं...