पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:रेट ने पुरस्कृत प्रधानाचार्य के तबादले पर लगाई रोक

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हमीरी कलां स्कूल के प्रधानाचार्य से जुड़ा मामला

रेट ने हमीरी कलां गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के राज्य स्तरीय पुरस्कृत प्रधानाचार्य के तबादला आदेश पर रोक लगा दी है। साथ ही प्रार्थी को पुरस्कृत शिक्षकों के संदर्भ में राज्य सरकार की ओर से जारी किए दिशा निर्देशों के तहत तीन स्कूलों के विकल्प देने के आदेश दिए हैं। प्रार्थी सुरेंद्र कुमार के वकील संदीप कलवानिया के बताया कि प्रार्थी हमीरी कलां स्कूल में प्रधानाचार्य के पद पर कार्यरत है। विभाग ने प्रार्थी को उत्कृष्ट शैक्षिक कार्यो के लिए वर्ष 2020 में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया था।

राज्य सरकार ने पुरस्कृत शिक्षकों के तबादलों के लिए वर्ष 2010 में स्पष्ट आदेश दे रखे है कि पुरस्कृत शिक्षकों से तीन स्कूलों के विकल्प मांगे जाए और उनमें से एक स्कूल में पदस्थापित किया जाए। लेकिन माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने विभागीय दिशा निर्देशों की अवहेलना कर 4 जनवरी 2021 को जारी किए तबादला आदेश में प्रार्थी से विकल्प लिए बिना ही झुंझुनूं से दूरस्थ जिले गंगानगर में तबादला कर दिया है।

विभाग को राज्य स्तरीय पुरस्कार से पुरस्कृत प्रार्थी का तबादले करने से पहले सरकार के दिशानिर्देशो के मुताबिक पहले विकल्प मांगे जाने चाहिए थे। लेकिन विभाग ने निर्देशो की अवहेलना कर प्रार्थी की जगह अन्य कार्मिक को समायोजित करने के लिए उसका तबादला किया है।

इस पर अधिकरण ने सदस्य जस्साराम चौधरी एवं जगरूप सिंह यादव की बैंच ने तबादला आदेश के क्रियान्वयन पर रोक लगा दी है। आदेश दिए कि प्रार्थी पुरस्कृत शिक्षकों के लिए दिए गए विभागीय दिशा निर्देशों के तहत तीन स्कूलों का विकल्प का एक अभ्यावेदन प्रस्तुत करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें