पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जन अनुशासन पखवाड़ा:पुलिस के खदेड़े जाने के डर से मंडी नहीं पहुंचे खुदरा विक्रेता, बिना बिके रह गए 700 क्विंटल फल-सब्जी

सीकर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस की कार्रवाई के डर से मंगलवार को 60 से 70 फीसदी खुदरा विक्रेता मंडी नहीं पहुंचे। - Dainik Bhaskar
पुलिस की कार्रवाई के डर से मंगलवार को 60 से 70 फीसदी खुदरा विक्रेता मंडी नहीं पहुंचे।
  • सुबह 6 से शाम 5 बजे तक छूट के बावजूद एक दिन पहले ही फल-सब्जी मार्केट से पुलिस ने खुदरा विक्रेताओं काे हटाया था

जन अनुशासन पखवाड़े में सुबह छह से शाम पांच बजे तक छूट के बावजूद एक दिन पहले साेमवार काे फल-सब्जी खुदरा विक्रेताओं काे प्रशासन द्वारा खदेड़े जाने की घटना के बाद दूसरे दिन मंगलवार काे इसका असर सीकर मंडी में काराेबार पर भी साफ नजर आया। मंडी में फल-सब्जी खरीदने के लिए 60 से 70 प्रतिशत तक खुदरा विक्रेता नहीं पहुंचे। हालात ये रहे कि मंडी में 600 से 700 क्विंटल फल-सब्जी बिना बिके दुकानाें के काउंटर पर ही पड़ी रह गई। दाे दिन के दाैरान खुदरा विक्रेता, किसान एवं फल-सब्जी थाेक काराेबारियाें काे भारी नुकसान उठाना पड़ा है। फल-सब्जी व्यापार संघ के हाजी असरार अहमद, माे. हनीफ व महेश सैनी ने बताया कि मंडी में करीब 40 काउंटराें से प्रतिदिन औसतन 1000 क्विंटल फल-सब्जियाें का काराेबार रहता है।

मंगलवार काे सीकर मंडी में काराेबार का आंकड़ा 30 से 40 प्रतिशत यानी 300-400 क्विंटल तक ही पहुंच पाया। ऐसी स्थिति में भारी संख्या में किसान एवं व्यापारियाें का माल मंडी के काउंटर पर ही पड़े रह गया।

मंडी में खरीदाराें के नहीं आने की वजह से किसानाें के 400 क्विंटल तथा व्यापारियाें का 250 क्विंटल से ज्यादा फल-सब्जी नहीं बिका। बुधवार काे भी काराेबार की यही स्थिति रही ताे बचे हुए सभी फल एवं सब्जियां खराब हाे जाएगी। इससे किसान एवं व्यापारियाें काे भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

पुलिस के खदेड़े जाने के भय से मंगलवार काे सीकर शहर के नवलगढ़ राेड़ पुलिया, जाट बाजार, नवलगढ़ राेड, सालासर स्टैंड, जयपुर राेड व बजरंग कांटा आदि स्थानाें पर 30 से 40 प्रतिशत विक्रेताओं ने ही दुकाने लगाई। सीकर शहर में करीब 500 से ज्यादा फल-सब्जी खुदरा विक्रेता विभिन्न स्थानाें पर दुकानें लगाकर शहर के लाेगाें काे फल-सब्जियाें की सप्लाई कर रहे है। मंगलवार काे शहर के प्रमुख स्थानाें पर महज 150 से 200 खुदरा विक्रेताओं ने ही दुकाने लगाई।
फल-सब्जी खराब हाेने के डर से नहीं की विक्रेताओं ने मंडी से खरीद
शहर में पुलिस प्रशासन के द्वारा फल-सब्जी की दुकानाें काे अचानक खदेड़े जाने से विक्रेताओं काे फल-सब्जियाें के खराब हाेने का डर है। नवलगढ़ पुलिया के विक्रेता माेहम्मद उम्मेद, बुधराम, जाट बाजार के शाैकत मुंशी, सालासर स्टैंड के शकिल व शरिफ तथा नवलगढ़ राेड के किशन लाल व जयपुर राेड के मनीष सिंगाेदिया चिराना ने बताया कि साेमवार दाेपहर में पुलिस के खदेड़े जाने की वजह से भारी संख्या में फल-सब्जी नहीं बिकी। इस वजह से विक्रेताओं काे काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें